Business

शेयर बाजार : एफएंडओ परिपक्वता से उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी

indian_stock_market_basics

मुंबई | देश के शेयर बाजार में अगले सप्ताह वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदे की परिपक्वता के कारण उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। मार्च 2016 का डेरिवेटिव सौदा गुरुवार 31 मार्च को परिपक्व होगा। इस दौरान शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर वैश्विक बाजारों के रुझानों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल व तेल कीमतों पर बनी रहेगी।

शुक्रवार एक अप्रैल से अरविंदो फार्मा, भारती इंफ्राटेल, आयशर मोटर्स और टाटा मोटर्स लिमिटेड (डीवीआर) निफ्टी50 सूचकांक में शामिल हो जाएंगे। इसकी जगह सिर्फ तीन शेयरों केयर्न इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और वेदांता को सूचकांक से हटाया जाएगा। इसके कारण निफ्टी 50 सूचकांक में 51 शेयर हो जाएंगे। अगले सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी, जो मार्च महीने में हुई बिक्री के आंकड़े एक अप्रैल से देना शुरू करेगी।

आगामी सप्ताह तेल विपणन कंपनियों के शेयरों पर भी नजर रहेगी। ये कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह के अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर देश में रिटेल तेल मूल्यों की समीक्षा करती हैं। तेल विपणन कंपनियां हर महीने के आखिर में विमान ईंधन मूल्यों की भी समीक्षा करती हैं। इस नाते विमानन कंपनियों के शेयरों पर भी नजर बनी रहेगी। शुक्रवार एक अप्रैल को मार्किट इकनॉमिक्स विभिन्न देशों और आर्थिक संघों के लिए विनिर्माण क्षेत्र के आंकड़े जारी करेगी।

=>
=>
loading...