International

तुर्की: पीकेके के हमले में 10 सैनिकों सहित 18 लोगों की मौत

तुर्की के दक्षिणपूर्वी प्रांत हक्कारी, आतंकवादी संगठन पीकेके, 10 सैनिकों सहित 18 लोगों की मौतpkk fighters
तुर्की के दक्षिणपूर्वी प्रांत हक्कारी, आतंकवादी संगठन पीकेके, 10 सैनिकों सहित 18 लोगों की मौत
pkk fighters

अंकारा। तुर्की के दक्षिणपूर्वी प्रांत हक्कारी में आतंकवादी संगठन पीकेके (कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी) ने रविवार को एक सैन्य ठिकाने पर विस्फोटकों से लदी एक कार से हमला कर दिया, जिसमें 10 सैनिकों और आठ नागरिकों की मौत हो गई। तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलद्रिम ने यह घोषणा की।

यिलद्रिम ने सत्तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी (एकेपी) की परामर्श बैठक से पहले कहा कि पीकेके आतंकवादियों ने हक्कारी के सेमदिन्ली जिले में स्थित दराक जेंडरमेरी जांच चौकी पर खुद को उड़ा दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमले में पांच टन विस्फोटक का उपयोग किया गया था, जिससे घटनास्थल पर छह मीटर का गहरा गड्ढा बन गया और आसपास की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

उन्होंने पीकेके, आईएस और अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ लड़ाई के लिए दृढ़ संकल्प का आह्वान किया। हक्कारी के गर्वनर कार्यालय ने यह भी कहा कि इस हमले में 11 सैनिकों सहित 27 लोग घायल हो गए। घायलों को एक सैन्य हेलीकाप्टर से अस्पतालों में पहुंचा दिया गया है।

कार्यालय के अनुसार, घटना के दौरान विस्फोटकों से लदी पिकअप कार को सुरक्षा बलों द्वारा रुकने की चेतावनी दी गई, लेकिन वह नहीं रुकी और अन्य पीकेके आतंकवादियों ने ध्यान हटाने के लिए गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद कार में विस्फोट कर दिया गया।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एडरेगन ने दृढ़ता से एक लिखित बयान में इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि सरकार पीकेके के हमलों को लेकर सर्तक है। साथ ही एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण भविष्य के लिए घरेलू और बाहरी स्तर पर राजनीतिक, कूटनीतिक और सैन्य सभी प्रकार की सावधानियां बरतने के लिए तैयार है