IANS News

सुराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार : मोदी

नई दिल्ली, 29 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ‘स्वराज’ की तरह ‘सुराज’ सभी भारतीयों का ‘जन्मसिद्ध अधिकार’ है और सभी भारतीयों को इसे हासिल करना चाहिए।

स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक को याद करते हुए मोदी ने कहा, लोकमान्य तिलक ने हमारे देशवासियों के बीच आत्मविश्वास पैदा किया और ‘स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और इसे मैं लेकर रहूंगा’ का नारा दिया। आज यह कहने का समय है कि सुराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और हम इसे लेकर रहेंगे।

बाल गंगाधार का जन्म 23 जुलाई, 1856 को हुआ था और उनका निधन एक अगस्त, 1920 को हुआ था।

मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, सभी भारतीय का सुराज और विकास के सकारात्मक नतीजों तक पहुंच सुनिश्चित होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानियों -चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्लाह खान, भगत सिंह को भी याद किया। आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को हुआ था।

मोदी ने कहा, तिलक के जन्म के 50 वर्षो बाद, उसी दिन 23 जुलाई को भारत माता के एक और सपूत का जन्म हुआ था, जिन्होंने अपनी जिंदगी का बलिदान किया, ताकि हमारे देशवासी स्वतंत्रता के माहौल में खुली हवा में सांस ले सकें। मैं और किसी की नहीं, चंद्रशेखर आजाद की बात कर रहा हूं।

मोदी ने कहा, स्वतंत्रता के लिए आजाद के साहस और चाहत ने युवाओं को प्रेरित किया। उन्होंने अपने जीवन को खतरे में डाला, लेकिन कभी भी विदेशी शासन के सामने सर नहीं झुकाया।

मोदी ने कहा, मैं एकबार फिर भारत माता के दो वीर सपूतों -लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद- को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

=>
=>
loading...