IANS News

विदेशी बाजार में सोने, चांदी में तेजी से घरेलू बाजार में रौनक

नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)| भारतीय सर्राफा बाजार में शनिवार को रक्षाबंधन के मौके पर काफी रौनक देखी गई। सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी में आई जोरदार तेजी से भारतीय वायदा बाजार में भी कीमती धातुओं के दाम में जोरदार उछाल आया। ब्याज दर में वृद्धि को लेकर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख का बयान आने के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु में पिछले पांच महीने में सबसे ज्यादा की तेजी देखी गई। फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेराम पॉवेल ने शुक्रवार को कहा कि नीति निर्माता धीरे-धीरे ब्याज दर बढ़ाने के अपने रुख पर कायम हैं।

दिल्ली में शनिवार को हाजिर बाजार में 24 कैरट का सोना 31,270 रुपये प्रति 10 ग्राम था जबकि 22 कैरट सोने का भाव 28,900 रुपये प्रति दस ग्राम था।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शुक्रवार को सोने का अक्टूबर डिलीवरी वायदा 281 रुपये यानी 0.95 फीसदी की तेजी के साथ 29,889 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी का सितंबर डिलीवरी वायदा 397 रुपये यानी 1.08 फीसदी की तेजी के साथ 37,005 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ।

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने कहा कि कीमतों में अभी कोई खास बदलाव नहीं है मगर, तेजी का रुझान बनने से बाजार में रौनक है।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के रुख जाहिर करने के बाद से डॉलर में पिछले छह महीने में मजबूती आई जिसके कारण सोने के दाम में गिरावट आई है। इस साल के उपरी स्तर से सोना अब तक करीब 11 फीसदी नीचे है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना शुक्रवार को 18.30 डॉलर यानी 1.53 फीसदी की जोरदार उछाल के साथ 1,212.30 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। वहीं, चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल देखा गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी 1.67 फीसदी की बढ़त के साथ 14.78 डॉलर प्रति ट्राय औंस पर बंद हुआ।

=>
=>
loading...