IANS News

कैरियर ने लांच किया नया इंजीनियरिंग डेवलपमेंट सेंटर

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)| कैरियर ने अपनी गुड़गांव युनिट में नए टेक्नोलॉजी डेवलपमेन्ट सेंटर के लॉन्च का ऐलान किया है। यह नई उर्जा प्रभावी सुविधा आधुनिक लैबोरेटरी और टेस्टिंग सुविधाओं से युक्त होगी जो कैरियर के हीटिंग, वेंटीलेशन एवं एयर-कंडीशनिंग उत्पादों के विकास में मदद करेगी तथा क्षेत्र में इंजीनियरिंग हब की भूमिका निभाएगी। डेवलपमेन्ट सेंटर के विकास के साथ कैरियर के इंजीनियर आधुनिक तकनीकों के साथ नेक्सट-जनरेशन प्रोडक्ट तैयार कर सकेंगे तथा क्षेत्र में उच्च उर्जा दक्षता से युक्त उत्पादों की आवश्यकता को पूरा कर सकेंगे। इस नई युनिट में कैरियर के इंजीनियर ब्यूरो ऑफ इंडिया तथा ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएन्ट के मानकों के अनुरूप काम कर सकेंगे।

कैरियर के इंजीनियरिंग, ग्लोबल कॉमर्शियल एचवीएसी, यूटीसी क्लाइमेन्ट, कंट्रोल एंड सिक्योरिटी के वाइस प्रेसिडेंट जियोर्जियो रूसीग्नुओलो ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यूटीसी में हम अपने संगठनों में इंजीनियरिंग क्षमता बढ़ाने के लिए काम करते हैं। भारत में हमारा यह नया सेंटर इन प्रयासों में तेजी लाएगा तथा हमें उच्च तकनीक के कैरियर प्रोडक्ट्स को भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराने में मदद करेगा।”

आधुनिक तकनीक के हीटिंग, एयर-कंडीशनिंग एवं रेफ्रीजरेशन समाधानों में अग्रणी कैरियर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अरुण भाटिया ने कहा, “नया डेवलपमेंट सेंटर हमारे इंजीनियरों को आधुनिक एवं उर्जा दक्ष तकनीकों पर काम करने में मदद करेगा, ताकि वे ग्लोबल वार्मिग न करने वाले रेफ्रीजरेन्ट्स के साथ आधुनिक उत्पाद तैयार कर सकें। कैरियर ‘मेक इन इण्डिया’ को अपना पूरा समर्थन देता है। यह नया सेंटर गुड़गांवा फैक्टरी में उर्जा दक्ष उत्पादों के निर्माण में मदद करेगा।”

उन्होंने कहा, “नया डेवलपमेंट सेंटर गुड़गांव में हमारी मौजूदा इंजीनियरिंग क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा। नई लैब सुविधा में कई टेस्टिंग रूम हैं जो 22 टन तक एचवीएसी उपकरणों की जांच की क्षमता रखते हैं। साथ ही ये लैब उर्जा प्रभावी हैं और अपने आधुनिक कन्ट्रोल सिस्टम के साथ पारम्परिक सिस्टम की तुलना में उर्जा की बचत करते हैं। सेंटर भारत के भीतर और बाहर उत्पादों के विकास के लिए अन्तर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग हब की भूमिका निभाएगा।”

उन्होंने कहा, “हम ऐसे रेफ्रीजरेन्ट्स का इस्तेमाल करें, जिससे ओजोन को कोई नुकसान न हो। कैरियर दुनिया भर में हरित निर्माण में अग्रणी रहा है तथा संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, अर्जेन्टीना, फ्रांस, भारत और सिंगापुर सहित कई देशों में हरित इमारत परिषद का सदस्य भी है।”

 

=>
=>
loading...