NationalTop News

अब अहमदाबाद का नाम बदलने की तैयारी में बीजेपी सरकार, ये होगा नया नाम

लखनऊ। इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के 21 दिनों बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को घोषणा की कि फैजाबाद जिला अब से अयोध्या के नाम से जाना जाएगा। उधर, इस घोषणा के बाद गुजरात की बीजेपी सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने पर विचार कर रही है। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्य सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने के लिए तैयार है, अगर वह कानूनी बाधाओं को पार कर लेती है और आवश्यक समर्थन हासिल कर लेती है।

पटेल कहा, ‘लोगों में अब भी ऐसी भावना है कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती किया जाना चाहिए। कानूनी बाधाओं को पार करने में अगर हमें आवश्यक समर्थन मिलता है तो हम महानगर का नाम बदलने के लिए हमेशा तैयार हैं। अहमदाबाद के इतिहास पर नजर डालें तो लोगों की बसावट के शुरुआती प्रमाण 11वीं सदी के मिलते हैं, तब इसे अशावल नाम से जाता जाता था। अंहिलवाड़ा जिसका नाम अब पाटन है पर चालुक्य वंश के शासनकाल में राजा कर्ण ने अशावल के भील राजा पर हमला कर इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद उन्होंने साबरमती नदी के तट पर कर्णावती नाम से शहर बसाया।

वहीं सन 1411 में सुलतान अहमद शाह ने कर्णावती के करीब एक नए शहर की आधारशिला रखी और वहीं पास ही रहने वाले अहमद नाम के चार शंतों के नाम पर इस शहर का नाम अहमदाबाद रखा था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH