IANS News

बांग्लादेश चुनाव : भारत-बांग्लादेश व्यापार 2 दिन के लिए बंद

अगरतला, 30 दिसम्बर (आईएएनएस)| बांग्लादेश में संसदीय चुनाव के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश व्यापार दो दिन, रविवार व सोमवार के लिए बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। कस्टम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “भारत और बांग्लादेश के बीच नियमित व्यापार बांग्लादेश संसदीय चुनावों के मद्देनजर बंद कर दिया गया है। बांग्लादेश व्यापार संगठनों ने अपने भारतीय समकक्षों को सूचित कर दिया है।”

उन्होंने कहा कि 4,096 किलोमीटर सीमा से सटी सभी चौकियों और कस्टम केंद्रों पर नियमित व्यापार बुधवार को फिर से शुरू होगा।

अधिकारी ने कहा, “दोनों देशों के लोगों की आवाजाही बीते कुछ सप्ताह से कम हुई है।”

व्यापार के रुकने से विभिन्न वस्तुओं विशेषकर मछली की कमी ने पूर्वोत्तर राज्यों खासकर त्रिपुरा के बाजारों को प्रभावित किया है।

हिल्सा को छोड़कर औसतन 14,000 किलोग्राम मछली की किस्मों का बांग्लादेश से त्रिपुरा आयात किया जाता है। यह मछलियां राजधानी अगरतला से सटी अगरतला-अखौराएकीकृत चौकियों के माध्यम से आयात की जाती हैं।

मछलियों के एक व्यापारी ने कहा कि मछली आयात नहीं होने से 200 से ज्यादा मजदूर और परिवहन श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं।

अगरतला भू बंदरगाह प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि बताया जा रहा है कि बांग्लादेश ने अपनी राष्ट्रीय मछली हिल्सा के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। हिल्सा की तादाद कम होने के कारण यह प्रतिबंध 2012 में लगाया गया था। इसके मुख्य बाजारों में भारत शामिल है।

इस बीच सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के त्रिपुरा सीमांत के कार्यवाहक महानिरीक्षक (आईजी) अशोक कुमार यादव ने कहा कि बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर गश्त बढ़ा दी है।

यादव ने कहा, “हमने बीएसएफ कमांडरों व जवानों से सीमा पर बारीकी से नजर रखने को कहा है। गश्त भी बढ़ा दी गई है।”