NationalTop Newsमुख्य समाचार

बिना गोली चलाये भारत ने किया पाकिस्तान को ढेर, किया ‘Silent Attack’

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीपीआरएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए। इस हमले के बाद से पाकिस्तान को भारत ने जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग़-थलग करने का अभियान छेड़ दिया है, वहीं दूसरी ओर कई सख्त कदम उठाते हुए आर्थिक रूप से उसकी कमर तोड़ने के भी कई इंतजाम कर दिए हैं।

भारत के इस साइलेंट अटैक के बाद पाकिस्तान की हालत खराब होना शुरू हो गई है। एक और जहां उसके लिए दुनिया को मुंह दिखाना मुश्किल हो रहा है, वहीं दूसरी ओर भारत से सामान आयात बंद होने की वजह से वहां सब्जियों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं।

भारत ने पाकिस्तान की कमर, हो गई हवा टाइट

वापस लिया MFN का दर्जा
भारत ने पाकिस्तान को सन 1996 में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। जिसके चलते वो अबतक बिना किसी सीमा शुल्क के भारत को सामान निर्यात कर रहा था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। भारत ने मोस्ट फवोर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है।

अब प्यासा मरेगा पाकिस्तान, नहीं जाएगा भारत के हिस्से का पानी
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि अब भारत पाकिस्तान को अपने हिस्से का पानी नहीं देगा, भारत सिर्फ कश्मीर और पंजाब में पानी सप्लाई करेगा। उन्होए बताया कि छह नदियों के पानी में से 20 प्रतिशत पानी पर हमारा हक, अबतक हम अपने हिस्से का 95% इस्तेमाल कर रहे थे, 5% पाकिस्तान जा रहा था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। गडकरी के मताबिक, हम पूर्व की नदियों से पानी मोड़कर इसे जम्मू-कश्मीर और पंजाब में सप्लाई करेंगे।

भारत ने लगाया पाकिस्तान से आने वाले सामान पर 200% टैक्स
पिछले साल भारत ने पाकिस्तान से 13724 करोड़ रुपए के सामान का आयात किया था। टैक्स लगने के बाद उस पर बड़ी मार पड़ेगी। पकिस्तान को इस बड़े हुए टैक्स के चलते भारी नकसान उठाना पड़ सकता सकता है।

पुलवामा अटैक के मास्टरमाइंड गाजी का हुआ खत्म
सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के ठीक चार दिन बाद ही भारतीय सुरक्षाबलों ने इस हमले के मास्टरमाइंड गाजी राशिद उर्फ कामरान को सुरक्षाबलों ने मौत के घाट उतार दिया। हमले के 100 घंटे के भीतर ने सेना ने इस मोस्टवांटेड आतंकी को उसके किए की सजा दे दी। इस मुठभेड़ में गाजी के अलावा जैश-ए-मोहम्मद का एक और आतंकी हिलाल भी मारा गया।

हुर्रियत नेताओं पर कसा शिकंजा, वापस ली गयी सुरक्षा
हमले के बाद जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पाकिस्तान परस्त 18 अलगाववादियों और 155 नेताओं को दी गई सुरक्षा हटा ली। हलाकि कार्रवाई के बाद सभी 22 अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस हो गई है। जिनकी सुरक्षा घटाई गई है, उनमें मीरवाइज उमर फारुक, अब्दुल गनी बट, हाशिम कुरैशी, बिलाल लोन, फजल हक कुरैशी, एसएएस गिलानी, आगा सैयद मौसवी, मौलवी अब्बास अंसारी, यासीन मलिक, सलीम गिलानी जैसे अलगाववादी नेता शामिल हैं।

बंद हुई श्रीनगर-मुजफ्फराबाद बस सेवा
पुलवामा हमले के बाद सरकार ने श्रीनगर और पाकिस्‍तान के कब्जे वाले कश्‍मीर के मुजफ्फराबाद के बीच चलने वाली बस सेवा ‘कारवां-ए-अमन’ को भी रद्द कर दिया है। इसके साथ ही जम्मू क्षेत्र के पुंछ और पीओके के रावलाकोट के बीच सीमापार बस सेवा भी रद्द कर दी गई।

भारतीय किसानों ने किया निर्यात से इंकार, सब्जियों के दाम पहुंचे आसमान पर
भारतीय किसानों के पाकिस्तान को सब्जियां निर्यात नहीं करने के फैसला लिया है जिसके बाद पकिस्तान के बाजार में चीज़ों के दाम आसमान छूने लगे हैं। लाहौर में टमाटर की कीमत 180 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। आपको दें कि भारत जहां पाकिस्‍तान को टमाटर, गोबी, चीनी, चाय, ऑयल केक, पेट्रोलियम ऑयल, कॉटन, टायर, रबड़ समेत 137 वस्‍तुओं का निर्यात करता है। वहीं पाकिस्तान से वो ड्राइ फ्रूट्स, फल, फ्रेबिक कॉटन, साइक्लिक हाइड्रोकॉर्बन, पेट्रोलियम गैस, पोर्टलैंड सीमेंट, कॉपर वेस्‍ट और स्‍क्रैप, कॉटन यॉर्न जैसे 264 प्रमुख उत्‍पादों का आयात करता है।

 

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava