City NewsRegional

कोई नहीं समझता राहुल गांधी की दिक्कत, न सिम मिल रहा, न लोन

भोपाल। मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले एक युवक का नाम ही उसका दुश्मन बन गया है। अपने नाम की वजह से उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल युवक का नाम राहुल गांधी है। राहुल का कहना है कि लोग उन्हें इस नाम की वजह से ‘झूठा इंसान’ कहते हैं। उसे लोग शक की निगाह से देखते हैं। न ही उसे आसानी से सिम मिल पाता है और न ही उसे कोई लोन देता है। युवक का कहना है कि इस कारण वह अपना उपनाम बदलने पर विचार कर रहा है।

राहुल ने बताया कि मेरे पास अपनी पहचान के दस्तावेज के रूप में केवल आधार कार्ड है। मैं जब मोबाइल सिम खरीदने या दूसरे कामों के लिये इस दस्तावेज की प्रति किसी के सामने पेश करता हूं, तो लोग मेरे नाम के कारण इसे संदेह की निगाह से देखते हुए फर्जी समझते हैं। वे मेरे चेहरे पर आश्चर्य भरी निगाह डालते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘जब मैं किसी काम से अपरिचित लोगों को कॉल कर अपना परिचय देता हूं, तो इनमें से कई लोग यह तंज कसते हुए अचानक फोन काट देते हैं कि राहुल गांधी कब से इंदौर में रहने आ गए? वे मुझे फर्जी कॉलर समझते हैं।’ गांधी, पेशे से कपड़ा व्यापारी हैं और उनके मौजूदा उपनाम के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। उन्होंने बताया कि उनके दिवंगत पिता राजेश मालवीय बीएसएफ में वॉशरमैन के रूप में पदस्थ थे और उनके आला अधिकारी उन्हें ‘गांधी’ कहकर पुकारते थे।

22 वर्षीय युवक ने कहा, ‘धीरे-धीरे मेरे पिता को भी गांधी उपनाम से लगाव हो गया और उन्होंने इसे अपना लिया। जब मेरा स्कूल में दाखिला कराया गया, तो मेरा नाम राहुल मालवीय के बजाय राहुल गांधी लिखवाया गया।’ पांचवीं तक पढ़े युवक ने कहा, ‘दलीय राजनीति से मेरा कोई लेना-देना नहीं है लेकिन मेरे मौजूदा उपनाम से मुझे अपनी पहचान को लेकर परेशानी हो रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH