NationalTop News

विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से किया जाएगा सम्मानित

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पीओके में फंस गए थे।

भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्धमान को छोड़ना पड़ा था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था। पाकिस्तान की सीमा में पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाते नजर आएंगे।

एक मेडिकल बोर्ड ने उनके फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया था। आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को एक बार फिर फाइटर जेट के कॉकपिट में बैठने की मंजूरी दे दी थी।इसके लिए अभिनंदन को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ा, जिसमें वो पास हो गए। अभिनंदन अगले दो सप्ताह में फाइटर प्लेन मिग-21 में उड़ान भरना शुरू कर सकते हैं। अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में कैद हो गए थे, लेकिन बाद में उन्हें भारत को वापस सौंप दिया गया था। इसके बाद वायुसेना ने उनकी फ्लाइंग ड्यूटी पर रोक लगा दी थी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH