InternationalTop News

पाकिस्तान की अकड़ पड़ी ढीली, भारत से मांगी इस चीज़ की भीख

नई दिल्ली। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने 9 अगस्त को भारत के साथ अपने कारोबारी रिश्तों को निलंबित करने का एलान किया था, लेकिन अब लगता है पाकिस्तान की अकड़ ढीली पड़ती हुई दिखाई दे रही है। दरअसल पाकिस्तान सरकार ने भारत से पोलियो मार्कर आयात करने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यह मार्कर पोलियो की दवा पिलाने के बाद बच्चों की उंगलियों पर स्याही से निशान बनाने के काम आते हैं। इससे साफ हो जाता है कि अमुक बच्चे को दवा पिलाई जा चुकी है। यह मार्कर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अनुमोदित हैं। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष राज्य के दर्जे को पांच अगस्त को भारत सरकार द्वारा वापस लेने के बाद पाकिस्तान ने भारत से कारोबार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन पाकिस्तान का यह कदम उसके ही गले की फांस बन गया।

जीवनरक्षक दवाओं समेत विभिन्न दवाओं और कच्चे माल का आयात भारत से ही किया जाता रहा है, ऐसे में प्रतिबंध ने भारी दिक्कतें पैदा कर दीं। पाकिस्तान के दवा उद्योग ने इन प्रतिबंधों को तत्काल हटाने की मांग की और कहा कि ऐसा नहीं होने पर पाकिस्तान में दवाओं की बेहद कमी हो जाएगी। इसके बाद सरकार ने सितंबर में दवाओं और इन्हें बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल पर लगी रोक को हटा लिया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH