Top NewsUttar Pradesh

अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुआ लखनऊ महोत्सव, DM अभिषेक प्रकाश ने बताया ये कारण

लखनऊ। बहुप्रतीक्षित लखनऊ महोत्सव अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। पहले यह 17 जनवरी से शुरू होने वाला था। इसके पीछे युवा उत्सव व डिफेंस एक्सपो की तैयारियों को फूलप्रूफ बनाने को कारण बताया गया। लखनऊ महोत्सव की नई तिथि का एलान अब 9 फरवरी को डिफेंस एक्सपो के समापन के बाद होगा। डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि महोत्सव के साथ राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन में पुलिस प्रशासन की व्यस्तता और कानून व्यवस्था कायम बनाए रखने को उच्च स्तरीय मंथन के बाद आयोजन पुन: स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। लखनऊ महोत्सव की नई तिथियों का निर्धारण अब 9 फरवरी को खत्म होने वाले डिफेंस एक्सपो के बाद होगा।

लखनऊ में चार दशकों से हर साल महोत्सव आयोजित होता रहा है। जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि शाम को उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह फैसला किया गया। एक अधिकारी ने कहा, “हम फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो की तैयारी कर रहे हैं। इसके बाद हम 12-17 जनवरी तक राष्ट्रीय युवा उत्सव (नेशनल यूथ फेस्टिवल) की भी मेजबानी कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में महोत्सव की भी मेजबानी कर पाना संभव नहीं होगा।” हालांकि यह समझ से परे है कि पिछले महीने तय हो चुके युवा उत्सव और डिफेंस एक्सपो के कार्यक्रम की तारीखों की जानकारी अधिकारियों को अंतिम समय तक नहीं थी।

इंडोर और आउटडोर कार्यक्रमों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले सेलीब्रिटीज के नाम तक जारी कर दिए गए थे। विभिन्न कारीगरों और शिल्पकारों के लिए दुकानों की नीलामी के साथ-साथ अन्य सभी तैयारियां हो चुकी थीं। एक अधिकारी ने स्वीकार किया, “महोत्सव का स्थगन हमें बहुत मंहगा पड़ेगा और बॉलीवुड स्टार्स तथा अन्य कलाकारों के कार्यक्रम महीनों पहले तय होने के कारण महोत्सव के लिए नई तारीखें तय करना आसान नहीं होगा। इसके अलावा खुली जगह में होने वाला कार्यक्रम गर्मी में उस मौसम में नहीं कराया जा सकता।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH