Top NewsUttar Pradesh

जानें कौन हैं सुजीत पांडेय, जिन्हें बनाया गया लखनऊ का पहला पुलिस कमिश्नर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने राजधानी लखनऊ और नोएडा में कमिश्नर प्रणाली लागू करने के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी गई है। लखनऊ में सुजीत पांडेय की कमिश्नर पद पर तैनाती की गई है। वहीं, आलोक सिंह नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर बनाए गए हैं। सुजीत पांडेय के अनुंभव और योग्यता को देखते ही उन्हें लखनऊ का पहला पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है।

कमिश्नर बनाए गए सुजीत पांडेय का लखनऊ से पुराना नाता रहा है। वह लखनऊ के एसएसपी के साथ ही आईजी जोन लखनऊ भी रह चुके हैं। ऐसे में वह लखनऊ की पुलिसिंग से वाकिफ है।

मूल रुप से बिहार के भागलपुर के रहने वाले सुजीत पांडेय का जन्म एक अगस्त 1968 में हुआ था। सुजीत पांडेय 1994 बैच के आईपीएस हैं। इनके पिता नरेंद्र कुमार पांडेय बिहार कैडर में आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। पिछले साल एक जनवरी 2019 को ही उनका प्रमोशन एडीजी पद के लिए हुआ था। सुजीत पांडेय सात वर्षों तक सीबीआई में भी तैनात रह हैं।

सुजीत पांडेय नंदी ग्राम हिंसा और मुंबई ब्लास्ट जैसे कई संवेदनशील मामलों में जिम्मेदारियां निभा चुके हैं। वह यूपी में 12 जिलों की भी कमान संभाल चुके हैं। वह आईजी एसटीएफ की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।