SportsUttar Pradesh

20वां डॉ. शकुन्तला मिश्रा ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट: दूसरे दिन हरियाणा, बिहार और यूपी ने दर्ज की जीत

लखनऊ। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया फॉर हैंडीकैप और डॉ शकुन्तला मिश्रा स्मृति सेवा संस्थान के तत्वाधान में संयुक्त रूप से ‘’राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट फॉर विजुअली इम्पेयर्ड’’ का आयोजन किया जा रहा है। यह टूर्नामेंट पिछले 20 वर्षों से तहजीब की नगरी में अलग-अलग जगहों पर होता आ रहा है। जिसको मद्देनज़र इस बार इसका आयोजन टी एस मिश्रा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल्स के ग्राउंड पर और जयपुरिया स्कूल में हो रहा है। इसका उदघाटन मंगलवार को किया गया। इस टूर्नामेंट में आठ राज्यों की टीमें प्रतिभाग कर रही हैं जिसमें उत्तर-प्रदेश, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और राजस्थान शामिल हैं।

इस पांच दिवसीय टूर्नामेंट के दूसरे दिन यानि बुधवार को चार मुकाबले खेले गए। पहला मुकाबला ओडिशा और हिमाचल प्रदेश का बारिश की वजह से रदद् हो गया। दूसरा मैच झारखंड और हरियाणा के बीच खेला गया। इस मैच में हरियाणा ने 53 रनों से जीत दर्ज की। हरियाणा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दीपक मलिक (62), दीपक ठाकुर (65), रामबीर (48) और विनीत (26) की पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 241 रन बनाये। झारखंड की तरफ से गोलू कुमार और सुजीत कुमार ने 1-1 विकेट हासिल किया। जवाब में उतरी झारखंड की टीम 20 ओवर में छः विकेट खोकर 188 रन बना सकी। झारखंड की तरफ से संजीव और रोहित ने अर्धशतक जमाया। हरियाणा की तरफ से दीपक, जितेंद्र और रविश ने 1-1 विकेट हासिल किया।

तीसरा मुकाबला बिहार और राजस्थान के बीच खेला गया। इस मुकाबले में बिहार ने दस विकेट से जीत हासिल की। मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दस विकेट खोकर 49 रन बनाए। बिहार की तरफ से केतन, शाहिद और हितेश ने 2-2 विकेट लिए। इसके बाद बल्लेबाजी करते हुए बिहार की टीम से केतन पटेल और शाहिद रज़ा ने क्रमशः 34 और 12 रनों की पारी खेली। केतन पटेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

दिन का चौथा मुकाबला महाराष्ट्र और उत्तर-प्रदेश के बीच खेला गया। इस मुकाबले में उत्तर-प्रदेश ने छः विकेट से जीत दर्ज की। मैच में महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गोकुल (28), अनीश(26) और राजकुमार(16) की पारियों के बदौलत 10 विकेट खोकर 130 रन बनाए। उत्तर प्रदेश की तरफ से गौरव, अक्षय और अंकुर ने क्रमशः 2-2-1 विकेट हासिल किया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी उत्तर-प्रदेश की टीम से अक्षय वर्मा, गौरव सिंह और दिनेश कुमार ने क्रमशः 38, 28 व 25 रन बनाए। महाराष्ट्र की तरफ से गोकुल ने 2 विकेट लिए। इस मौके पर आयोजक व क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया फॉर हैंडीकैप्ड के वाइस प्रेसीडेंट कपिल मिश्रा और मुख्य आयोजिका कल्पना मिश्रा सहित सुनील कुमार चौधरी, आर एस अवस्थी और बृजेश कुमार मिश्रा मौजूद रहे।