BusinessInternational

इंसानों की तरह बात करेगा गूगल का नया चैटबॉट Meena

नई दिल्ली। अमेज़न और ऐपल अपने आर्टीफीशिल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म्स को अपडेट कर रहे हैं। और लगातार इसे ज्यादा से ज्यादा ह्यूमन फ्रेंडली बनाने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। कुछ ही दिन पहले सैमसंग ने नियॉन लॉन्च किया और अब गूगल भी ऐसा ही करने रहा है।

इंसानों की तरह जवाब देगा चैटबॉट

गूगल अपना नया ओपन-डोमेन चैटबॉट मीना लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है। अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या ऐपल सीरी का खास तौर पर इस्तेमाल कोई इन्फॉर्मेशन लेने के लिए होता है, लेकिन मीना से आप बातचीत कर सकते हैं और यह चैटबॉट आपको इंसानों की तरह जवाब देगा।

किसी भी चैटबॉट से होगा बेहतर

यह किसी भी चैटबॉट से बेहतर होगा। गूगल का कहना है कि यह किसी भी चीज के बारे में बात कर सकता है। इसे 41 गीगाबाइट्स पब्लिक सोशल-मीडिया चैटर पर ट्रेन्ड किया गया है।

बातचीत समझने में काफी हेल्पफुल

गूगल के रिसर्चर्स का मानना है कि Meena में सिंगल इवॉल्वड ट्रांसफॉर्मर इनकोडर और 13 इवॉल्वड ट्रांसफॉर्मर डीकोडर ब्लॉक्स की सुविधा है। यानि कि सिंगल इनकोडर Meena को बातचीत समझने में काफी हेल्पफुल है, जबकि 13 डीकोडर जवाब तैयार करने में इसकी हेल्प करते हैं।

जोक सुनाकर करेगा आपका मनोरंजन

गूगल का कहना है कि इसे कई सोशल मीडिया चैट के आधार पर तैयार किया गया है, जिससे इससे किसी भी चीज के बारे में बात की जा सकती है। यह इतना ज्यादा एफिशिंएंट है कि आपको जोक सुनाकर आपका मनोरंजन भी करेगा।