City NewsTop NewsUttar Pradesh

मिर्ज़ापुर: ज़िद कर स्कूल जाती थी 3 साल की आंचल, मिड डे मील के भगोने में गिरकर मौत

मिर्ज़ापुर। उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर से दर्दनाक मामला सामने आया है। यहां सोमवार दोपहर मिड-डे-मील के लिए बनाई गई सब्जी के भगोने में गिरकर 3 साल की बच्ची की मौत हो गई। हादसे के वक्त खाना बनाने वाली महिला इयरफोन लगाकर गाना सुन रही थी। बच्ची को भगोने से निकालने के बजाय खाना बनाने वाली सभी 6 महिलाएं मौके से भाग निकलीं। डीएम सुशील कुमार पटेल ने स्कूल के हेडमास्टर को निलंबित कर दिया है। हादसे के लिए जिम्मेदार महिला के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने का आदेश दिया है।

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बताया, ’रामपुर गांव में प्राथमिक विद्यालय चलाया जाता है, उसके साथ ही पूर्व माध्यमिक विद्यालय भी उसी भवन में चलता है। विद्यालय में रामपुर अत्ररी गांव निवासी भागीरथ कोल का बेटा गणेश दूसरी कक्षा में और पांच वर्षीय हिमांशु पहली कक्षा में पढता है। भाइयों के साथ उनकी तीन वर्षीय बहन आंचल भी स्कूल जाती थी।’ उन्होंने बताया कि आंचल का स्कूल में नामांकन नहीं था, न ही वह आंगनबाड़ी की छात्रा थी। वह स्कूल यूं ही आती थी।

पटेल ने बताया, ’सोमवार दोपहर लगभग बारह बजे मिड डे मील बनकर तैयार हो गया। रसोईये किसी कार्य से बाहर चले गए, इसी बीच बच्चे मिड डे मील के लिए जमा हो गए। धक्का-मुक्की में आंचल गर्म सब्जी में गिर गई, उसे निकालने के लिए बच्चों ने रसोइयों को बुलाया। उन्हें आने में देर हुई तो विद्यालय के अध्यापक नवनीत कुमार वर्मा ने बच्ची को बाहर निकाला। इतनी देर में बच्ची 80% तक झुलस गई।

बच्ची को तुरंत एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे मंडलीय अस्पताल भेज दिया गया। सोमवार शाम सात बजे उसकी मौत हो गई। विद्यालय में कुल 172 छात्र पढते हैं। यहां पर छह रसोईए लीलावती देवी, कमलावती देवी, सोना देवी, रीता देवी और नगीना देवी हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानाध्यापक संतोष कुमार यादव को जिलाधिकारी के आदेश पर निलंबित कर विभागीय जांच की जा रही हैं। उन्होंने बताया, ’छह रसोइयों के खिलाफ लालगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है और तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है जिसे दो दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया है।’

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH