NationalTop NewsUncategorized

Defence Expo: अब तक साइन हुए 200 से ज्यादा एमओयू, इन हथियारों की ताकत देख कांप उठा पाकिस्‍तान

इस समय पूरे देश या यूं कहें कि पूरी दुनिया की निगाहें तहज़ीब के शहर लखनऊ पर लगी हुई हैं क्योंकि यहां पर पांच फरवरी से नौ फरवरी तक हथियारों का सबसे बड़ा मेला यानी डिफेन्स एक्सपो चल रहा है। बीते तीन दिन में यहां 200 से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं, जो देश के रक्षातंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ ही भविष्य के डिजिटल डिफेंस की आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा। खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया है कि पहली बार डिफेंस एक्सपो में इतने समझौते हुए हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस समारोह में 71 MoU साइन किया गया है। इसके साथ ही 13 प्रोडक्ट की लॉन्चिंग हुए है। 155 एमएम शारंग तोप, 5.56 एमएम जेवीपीसी अल्फा कार्बाइन, 7.62 एमएम बेल्टफेड लाइट मशीन गन, 40 एमएम यूबीजीएल/एमजीएल एम्युनिशन, अमोघ-3, वरुणास्त्र, सिस्टम ऑन चिप बेस्ड टैबलेट पीसी नाविक रिसीवर, एलटीई सिक्योर फोन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इनेबल्ड एनडीटी यूजिंग कम्प्यूटराइज्ड रेडियोग्राफी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इनेबल्ड एनडीटी यूजिंग अल्ट्रासाउंड, स्विच यूएवी ऑल टैरेन डोमिनेटर ड्रोन, फाइबर ऑप्टिक गैरो बेस्ड आइएनएस सिस्टम और नेक्स्टजेन डिजिटल कॉम्बैट गीयर रू द फ्यूचर को लांच किया गया है।

शनिवार को डिफेंस एक्सपो के द्वारा आम लोगों के लिए खोल दिए हैं। शनिवार और रविवार को यहां जनता को निशुल्क प्रवेश मिलेगा। इतना ही नहीं आम जनता को डिफेंस एक्सपो स्थल तक पहुंचाने व लाने के लिए शनिवार और रविवार निशुल्क सिटी बसें भी चलेंगी। शहर के 10 स्थानों से अलग-अलग रूटों के जरिये 105 सिटी व इलेक्टिक बसें लोगों को एक्सपो स्थल पहुंचाएंगी।

यहां शनिवार को दो बार तो रविवार को एक बार थल और वायुसेना का लाइव डेमो होगा। इस बीच सभी कंपनियों के स्टॉल पहले की तरह सजे रहेंगे, ताकि लोग सुरक्षा की नई-नई तकनीकों से रूबरू हो सकें। यह रोमांच आप भी देखने के लिए डिफेंस एक्सपो का रुख कर रहे हैं तो ई-बस के जरिए पहुंचे। डिफेंस एक्सपो स्थल पर कुल 10 पार्किंग बनी थीं लेकिन आखिरी दो दिन यहां वाहनों को प्रवेश नहीं मिलेगा। पास वाले वाहनों को भी वृंदावन योजना गेट से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। लोग शहर में अलग-अलग जगह बन 10 पार्किंग में वाहन खड़े कर ई-बस में मुफ्त एक्सपो स्थल पर पहुंच सकेंगे।

डिफेंस एक्सपो में शनिवार कार्यक्रम-

09:00 बजे से- आम लोगों का प्रवेश शुरू।
11:00 से 13:30 बजे तक- गोमती रिवर फ्रंट पर लाइव डेमो।
11:30 से 13:30 बजे तक- वृंदावन मैदान में लाइव डेमो।
14:15 से 17:30 बजे तक- गोमती रिवर फ्रंट पर लाइव डेमो।
15:00 से 14:30 बजे तक- वृंदावन मैदान में लाइव डेमो।
16:00 से 15:00 बजे तक- रक्षामंत्री की अध्यक्षता में समारोह।
15:00 बजे- आज दिन के कार्यक्रमों का समापन।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH