NationalTop News

डिनर में दिल्ली की दुकान का ये स्पेशल पान खाएंगे ट्रंप, ओबामा भी ले चुके हैं स्वाद

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। मंगलवार को ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने उनका औपचारिक स्वागत किया। स्वागत के बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद ट्रंप महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर पहुंचे जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात होगी और समझौतों का आदान-प्रदान होगा। दोनों पक्ष भारतीय सेना और नौसेना के लिए हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए 3 बिलियन अमेरिकी डालर के सौदों पर हस्ताक्षर करेंगे।

शाम को राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के सम्मान में भोज का आयोजन किया गया है जिसमें कई प्रकार के व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप को गोंडा के देवी प्रसाद पांडेय की दुकान से तैयार किया गया विशेष पान भी परोसा जाएगा। देवी प्रसाद के भाई का कहना है कि आज पूरे दिन दुकान में पान तैयार किया जायेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति को पान पसंद आए, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिये उनकी पसंद को सर्च भी किया गया। अमेरिका के राष्ट्रपति को संतरा बहुत पसंद है, इसलिए विदेश से ही संतरा मंगाया गया है, जिसका पान तैयार किया जा रहा है। खास पान के पत्ते में गुलकंद के साथ संतरे को रखकर पान बनाया जा रहा है। इसे ‘वोफेल पान’ नाम दिया गया है।

नई दिल्ली के नार्थ एवेन्यू में संचालित पान की इस दुकान का सबसे बेहतरीन पान ‘माधुरी’ है, जो दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की खास पसंद है। इसके अलावा केवी, बटर स्कॉच, मघई आदि पान भी तैयार किए गए है। यहां करीब 80 प्रकार के पान तैयार किए जा रहे हैं, जो हाईजेनिक होंगे। दुकान के मालिक के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति और उनके परिवार के साथ ही पीएम मोदी के लिए भी पान बनाया गया है। इसके पहले वर्ष 2015 में भारत दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने चॉकलेट पान खाया था और उनको 2010 में दौरे पर आने पर मघई और बटरस्काच पान खिलाया गया था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH