InternationalNationalTop News

कोरोना के बाद मौत बनकर आया एक और खतरनाक वायरस, चीन में मचा कोहराम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है। इस वायरस से अब तक दुनियाभर में 14 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना के कहर से उबर रहे चीन में अब एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस का नाम हंता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वायरस से एक शख्स की मौत भी हो चुकी है।

चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में हंता वायरस ने दस्तक दी है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। तभी कोरोना की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला। इस बस में कुल 32 लोग थे। सभी यात्रियों की जांच की गई। जब से चीन ने यह जानकारी शेयर की है। तब से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल के अनुसार हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। इससे इंसान तब संक्रमित होता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते हैं।  हंता वायरस सांस के जरिए शरीर में जाता है।

इसके शुरुआती लक्षण में इंसानों को ठंडी लगने के साथ बुखार आता है। इसके बाद मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। एक दो दिन बाद सूखी खांसी आती है। सर में दर्द होता है। उलटियां होती हैं। सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

यह ज्यादातर चीन के ग्रामीण इलाकों में होता है। इसकी वजह से कई बार पर्वतारोहियों और कैंपिंग करने वाले पर्यटकों को दिक्कत हो चुकी है।  हालांकि, यह कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है

अब चीन में बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए. लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा

चीन में जीव-जंतुओं को खाने की परंपरा है। लोग चूहे भी खाते हैं। ऐसे में इस बीमारी के होने की आशंका लगातार बनी रहती है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से इंसानों में फैलती है।

हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं जाता है लेकिन यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

सीडीसी के मुताबिक हंता वायरस जानलेवा है। चीन में हंता वायरस का मामला ऐसे समय आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में फैल चुका है।