City NewsRegionalTop News

लॉकडाउन का असर, मुजफ्फरनगर से दिखने लगे हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़

मुजफ्फरनगर। भले ही कोरोना वायरस पूरे देश पर कहर बरपा रहा हो लेकिन इसका एक सकारात्मक पहलू भी सामने आया है। पहले जिस प्रदूषण के चलते सांस लेना भी मुश्किल होता है अब वही हवा पहले की अपेक्षा काफी साफ़ हो गई है। हाल ही में खबर आई थी कि जालंधर में प्रदूषण में इतनी कमी आई है कि वहां छतों से लोग हिमाचल के पहाड़ देख पा रहे हैं।

अब मुजफ्फरनगर में कुछ ऐसा ही नजारा दिखा है।अब मुजफ्फरनगर से सुबह-शाम सूर्योदय और सूर्यास्त के समय मीरापुर की हैदरपुर वेटलैंड से हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों का दीदार हो रहा है। तड़के पौ फटने पर तो मुजफ्फरनगर शहर की ऊंची इमारतों से भी शिवालिक पर्वत श्रृंखला के दर्शन होने लगे हैं।

हैदरपुर वेटलैंड से हिमालय की चोटियां दिखने का बड़ा कारण प्रदूषण का न के बराबर होना है। इसी साल 27 जनवरी को वायु प्रदूषण की स्थिति सबसे ज्यादा 383 रही। सामान्य दिनों में एक्यूआइ 200 से 250 रहता है जबकि, फिलहाल 100 से नीचे हैं।

भारत में भी प्रदूषण के स्तर में काफी ​गिरावट आई है। देश की राजधानी जहां हमेशा ही वायु की गुणवत्ता सबसे खराब स्तर पर रहती थी वहां पर हवा साफ हो चुकी है। पिछले सप्ताह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 95 से नीचे देखा गया। मार्च में वायु की गुणवत्ता में 161 की गिरावट दर्ज की गई. यही हाल मुंबई और अन्य शहरों में भी देखने को मिल रहा है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH