City Newsलखनऊ

लखनऊ के रंजीत सिंह बने रोटरी डिस्ट्रिक्ट-3120 के गवर्नर

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत सिंह, डिस्ट्रिक्ट की प्रथम महिला श्रीमती किरनजीत सिंहrotary

रोटरी के कार्यक्रमों द्वारा लगभग पांच लाख लोगों को लाभ देने का संकल्प

लखनऊ। रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत  सिंह के पद ग्रहण एवं डिस्ट्रिक्ट की प्रथम महिला श्रीमती किरनजीत सिंह के सम्मान हेतु समारोह का आयोजन 1 जुलाई को गोल्डन ब्लॉसम इम्पीरियल रिजॅार्ट, लखनऊ में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह थे।

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत सिंह, डिस्ट्रिक्ट की प्रथम महिला श्रीमती किरनजीत सिंह
rotary

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 पूर्वी एवं मध्य उत्तर प्रदेश में फैला है, जिसके तहत 75 क्लब हैं और इनके करीब 3200 सदस्यों ने रोटेरियन रंजीत सिंह को रोटरी वर्ष 2017-18 के लिये डिस्ट्रिक्ट गवर्नर चुना है।

यह भी पढ़ें- 5वीं बार एसिड अटैक, मुकदमा वापस नहीं लिया तो फिर झोंका तेजाब

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं उत्तर प्रदेश सरकार मे परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने रोटरी क्लब द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यक्रमों की सराहना करते हुए रंजीत सिंह को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी और कहा कि “रोटरी क्लब मानवता की सेवा, गरीब , साधनहीन बच्चों , युवाओं के उत्तम स्वास्थ्य एवं उनके विकास के साथ प्रतिभाशाली बच्चों एवं युवाओं के प्रोत्साहन के कार्य लगातार पूरी निष्ठा व तत्परता से करता आ रहा है मै इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ।

नवनियुक्त डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत सिंह ने बताया कि आगामी रोटरी वर्ष मे काम करने के लिए हमारे 6 फोकस एरिया हैं जैसे शांति का प्रयास और संघर्ष की रोकथाम व संकल्प , रोग निवारण और उपचार, पानी और सफाई व्यवस्था,  मातृ एवं बाल स्वास्थ्य,  मूल शिक्षा और साक्षरता, आर्थिक और सामुदायिक विकास उपरोक्त के जरिये रोटरी ने अपने डिस्ट्रिक्ट मे सुनियोजित कार्यक्रमों द्वारा लगभग 5 लाख वंचितों की सेवा करने का संकल्प लिया है ।

नवनियुक्त डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत सिंह ने डिस्ट्रिक्ट में वर्ष 2017.18 के दौरान चलाये जाने वाले समाज के वंचित लोगों के लिए सेवा कार्यों की घोषणा की, जो कि इस प्रकार है –

सरकारी प्राइमरी स्कूल के  छात्रों के लिए 1000 डेस्क व बैंच उपलब्ध कराये जाएंगे ,1000  प्रौढ़  शिक्षा केन्द्रों कि स्थापना के जरिये वयस्कों को साक्षर बनाने का संकल्प,  हैप्पी स्कूल कार्यक्रम के अंतर्गत 100 प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प, अपनी पढ़ाई बीच मे छोड़ चुके 1000 बालक बालिकाओं की  स्कूल में वापसी, प्राइमरी स्कूल की शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के उद्देश्य से 1000 अध्यापकों को मदद , कन्या छात्रों प्रोत्साहन हेतु 100 साइकिलों का वितरण, मृत्यु के बाद पार्थिव शरीर को सुरक्षित रखने के लिए निःशुल्क 100 डेड बॉडी चिल्लिंग मशीन अथवा  शव शीतलन यंत्रों का इंतजाम।

प्रदेश मे स्वतंत्र रूप से दो रोटरी  ब्लड बैंकों की स्थापना स्थापना लखनऊ व इलाहाबाद मे, दिव्यांगों की मदद के लिए  कैलिपर, व्हील चेयर, श्रवण यंत्रों कि उपलब्धता। सरकारी प्राइमरी  स्कूलों में स्वच्छ पेय जल व शौचालयों की व्यवस्था, 50 वोकेशनल सेंटरों कि स्थापना तथा नई पीढ़ी व युवाओं के प्रोत्साहन  हेतु नेतृत्व विकास गतिविधियों जैसे रायला, रोटरेक्ट ,तथा इंटरेक्ट क्लब प्रोजेक्ट को तथा रोटरी युवा विनिमय के साथ अंतर्राष्ट्रीय समझ के निर्माण को बढ़ावा देना ।

सिंह ने आगे बताया कि रोटरी एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसके 32000 क्लब दुनिया के 193 देशों में संचालित हैं। विश्व भर में 12 लाख रोटेरियन जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मानवता की सेवा के लिए सदैव ही तत्पर रहते हैं, जैसे कि दुनिया से पोलियो उन्मूलन। संगठन का उद्देश्य ही है स्वयं से पहले सेवा और सेवा के माध्यम से समाज में परिवर्तन लाना।

समारोह में डिस्ट्रिक्ट के विभिन्न रोटरी क्लबों के 400 से अधिक प्रतिनिधि मौजूद रहे। अनेक पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, और डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी भी मौजूद थे, जिनमें पीपी रोटेरियन अमित जायसवाल, पीपी रोटेरियन सुनील चतुर्वेदी, पीपी कर्नल दी पी जयरथ, पीपी रोटेरियन विवेक अग्रवाल, रोटेरियन अजय शर्मा डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी प्रोटोकाल  एवं मीडिया प्रभारी पीपी रोटेरियन प्रमिल द्विवेदी प्रमुख हैं।

=>
=>
loading...