Lifestyle

ऑनलाइन अर्निंग देगा आपको डबल सैलेरी

आज कल जहां लोग नौकरी की तलाश में इधर-उधर भाग रहे हैं, वही कई लोग ऐसे भी हैं जो अच्छी नौकरी तो कर रहे हैं पर उनको सैलरी की कमी झेलनी पड़ती है। पुरे महीने की ड्यूटी फिर भी अन्त में जब बात सेलेरी की आती है, तो कर्मचारी को आखिरकार निराशा ही उठानी पड़ती है। ऐसे में लोगों के लिए पार्ट-टाइम के तौर पर ऑनलाइन अर्निंग एक बेहतर विकल्प है, जिसके ज़रिए आप घर बैठे आराम से एक्स्ट्रा इनकम बना सकते हैं।

जहां एक तरफ लोग टेक सेवी हो रहे हैं, वही दुसरी तरफ ऑनलाइन अर्निंग का क्रेज भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अगर आप भी घर बैठे अपने सिस्टम या लैपटॉप की मदद से कम समय में अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन अर्निंग आपके लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

रोज़ की नौकरी से ऑनलाइन अर्निंग काफी अच्छा स्रोत है। ऑनलाइ अर्निंग, आप पढाई करते हुए या फिर अपनी जॉब के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी कमरे या ऑफिस की जरुरत नही, बस घर का एक कोना चाहिए जहां आप आराम से बैठ कर कमा सकें।

अगर आप अपने काम या कॉलेज के साथ ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं, तो इन स्रोतों से आप मनचाहा पैसा भी कमा सकते हैं –

ऑनलाइन ट्यूशन

आज कल जहां बच्चे कोचिंग में कम और इंटरनेट में ज्यादा ध्यान देते हैं, यही वजह है की ऑनलाइन ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपकी किसी सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है, तो ऑनलाइन ट्यूशन देकर अर्निंग कर सकते हैं। आप घर में बैठे-बैठे दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे स्टूडेंट को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। आजकल इंटरनेट में कई ऐसे साईट उपलब्ध है जहां एक वर्चुअल क्लासरूम बनाकर सारे ऑनलाइन टीचर्स , ऑनलाइन स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं।

tuition-girl

ऑनलाइन रिसर्च

ऑनलाइन रिसर्च वर्क भी कमाई का अच्छा जरिया बनता जा रहा है। यदि आप किसी सब्जेक्ट के स्पेशलिस्ट हैं, तो उसे ऑफिस वर्क के साथ दूसरों को सब्जेक्ट के बारे में सलाह देकर अर्निंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने सब्जेक्ट की ई बुक भी लिख सकते हैं। जिस भी व्यक्ति को उस सब्जेक्ट से रिलेटेड आर्टिकल्स चाहिए होंगे वो आपकी लिखी ई बुक से मदद ले सकता है। आपको बस ऑनलाइन रिसर्च एजेंसी पर अपना रेजिस्ट्रेशन करना होगा। इस एजेंसी के जरिए आप दूसरों के प्रोजेक्ट्स भी लिख सकते हैं और उन्हें तय समय पर दे सकते हैं। बस आपकी जिम्मेदारी होगी कि यह काम तय समय सीमा के भीतर हो और इन्फॉर्मेशन विश्वसनीय हो।

online researcher

पेड राइटिंग

अगर आप लिखने में अच्छे हैं तो पेड राइटिंग के ज़रिए आप अच्छा कमा सकते हैं। आप दूसरे ब्लॉग्स या साइट्स जैसे वेबलॉग्स पर लिखकर कमाई कर सकते हैं। पेड राइटिंग जॉब्स के लिए न तो किसी एक्सपीरियंस की जरूरत होती है और न ही डिग्री, डिप्लोमा या स्पेशल ट्रेनिंग की बस आपको सब्जेक्ट की नॉलेज होनी चाइए और लिखने की कला आनी चाइए। पेड राइटिंग फ्रीलांस जॉब है, जिसमें अपनी सहूलियत के मुताबिक काम कर सकते हैं।

अगर आप नए राईटर हैं, तो पहले आपको किसी राइटिंग या पब्लिशिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है। कुछ कंपनियां राइटिंग के सैंपल मांगती हैं तो इसके लिए राइटर को कुछ आर्टिकल लिखकर अपलोड करने होते हैं।

make-money-online

ब्लॉग लिखना –

आज कल ब्लॉगिंग काफी ट्रेंड में है, यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो अपने ब्लॉग पर ऐड लगा कर अर्निंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल एड सेंस पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद गूगल आपके ब्लॉग या साइट पर कंटेंट के अनुसार एड लगाना शुरू कर देता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपकी साइट रेगुलर अपडेट होती रहे। साइट पर कंटेंट और विजिटर्स को लेकर गूगल लगातार मॉनिटरिंग करता रहता है।

Blog2

इंटरनेट मार्केटिंग

इंटरनेट मार्केटिंग कमाई का सबसे अछा स्रोत है। वेबसाइट, पोर्टल या ब्लॉग लिखने के बाद सबसे बड़ी चुनौती है उनकी मार्केटिंग।अगर आप कोई ब्लॉग लिखते हैं तो इसके लिए सबसे प्रचलित और आसान प्लेटफॉर्म है सोशल मीडिया।सोशल मीडिआ में आपको किसी सर्विस को लेने की ज़रूरत नहीं। सोशल नेटवर्क साइट्स जैसे- फेसबुक, लिंकडिन, यू-ट्यूब, ट्विटर और गूगल प्लस के जरिए आप मार्केटिंग के सकते है। इसके अन्तर्गत आप अपनी प्रोफाइल बनाकर कंटेंट को रोजाना अपडेट कर सकते है, ताकि अधिक से अधिक यूजर इसे लाइक करें।

Internet Marketing

 

 

=>
=>
loading...