Jobs & Career

अब और अधिक छात्र आईआईटी में ले सकेंगे प्रवेश

आईआईटी की कुल सीटें 11032, 460 सीटों का इजाफा, जेईई बोर्ड वर्ष 2017-18IIT-Delhi
आईआईटी की कुल सीटें 11032, 460 सीटों का इजाफा, जेईई बोर्ड वर्ष 2017-18
IIT-Delhi

आईआईटी की 460 सीटों का किया गया है इजाफा

नई दिल्‍ली। अब आईआईटी की कुल सीटें 11032 हो गई हैं। इस बार पहले से अधिक सीटें होने की वजह से अधिक छात्रों का इन प्रसिद्ध शिक्षण संस्थानों में पढ़ने का सपना पूरा हो सकेगा। इस बार करीब 460 सीटों का इजाफा किया गया है।

नए आईआईटी खुलने की वजह से इन सीटों में इजाफा किया गया है। गौरतलब है कि भुवनेश्वर, हैदराबाद, रोपड़, जोधपुर, पटना, इंदौर, मंडी और जम्मू में आईआईटी के नए शिक्षण संस्थान खोले गए हैं। इसी वजह से आईआईटी का सपना देखने वालों के लिए सीटें भी बढ़ी हैं।

सीनेट से एक बार क्लियर होने के बाद जेईई बोर्ड वर्ष 2017-18 के लिए बढ़ाई गई सीटों का एलान भी कर देगा। ज्वाइंट सीट ऐलोकेशन कमेटी के कॉ-आर्डिनेटर वाई उदयकुमार का कहना है कि संस्थान में बढ़ी सीटें इस बात की ओर इशारा करती हैं कि आईआईटी अपने में लगातार सुधार कर रही है।

इसके अलावा धारवाड़, गोवा और तिरुपति में किराए की इमारत में इन प्रसिद्ध शिक्षण संस्थानों को चलाया जा रहा है, लिहाजा यहां पर सीटों में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

मानव संसाधन मंत्रालय ने पिछले दिनों हुई एक बैठक में सभी शिक्षण संस्थानों को ज्वाइंट काउंसिल में हिस्सा लेने और सीटों में इजाफा करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा मंत्रालय ने मौजूदा समय में स्कोप को देखते हुए भी कुछ निर्णय लिए हैं। सीटों को लेकर सीनेट 31 मार्च को अपना फैसला लेगा।

=>
=>
loading...