Business

‘जीएसटी से जीडीपी में 150-200 आधार अंकों की वृद्धि होगी’

जीएसटी, एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख, जीडीपी में 150-200 आधार अंकों की वृद्धिएचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख

जुलाई 2017 से लागू हो सकता है जीएसटी

मुंबई| एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने शुक्रवार को कहा कि जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) व्यवस्था से देश के विकास को बढ़ावा मिलेगा और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 150-200 आधार अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है।

जीएसटी, एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख, जीडीपी में 150-200 आधार अंकों की वृद्धि
एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख

पारेख ने यहां आयोजित इंडिया टुडे कॉनक्लेव में कहा, “अगर हमारे पास अच्छी जीएसटी प्रणाली होती है तो बहुत सारे विशेषज्ञों का कहना है कि इससे जीडीपी में 150-200 अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है।”

साल 2016 के दिसंबर में खत्म हुई तीसरी तिमाही में देश का जीडीपी दर सात फीसदी दर्ज किया गया था और संपूर्ण वित्त वर्ष 2016-17 के लिए जीडीपी दर 7.1 फीसदी होने का अनुमान लगाया गया है। जाने-माने उद्योगपति आदि गोदरेज का कहना है कि एक बार जीएसटी लागू हो जाएगा तो इससे जीडीपी को काफी बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें- आधार बगैर 31 मार्च के बाद बचत खाता संचालन में होगी असुविधा

गोदरेज ने कहा, “एक बार हम जीएसटी के दायरे में आ जाएंगे तो कई सारी चीजें सुधर जाएंगी। इससे अप्रत्यक्ष कर चोरी मुश्किल हो जाएगी, जिससे ज्यादा राजस्व इकट्ठा होगा और उम्मीद है कि कर की दरें घटेंगी।” उन्होंने आगे कहा, “जीएसटी के लागू होने से काले धन पर लगाम लगेगा। यह बेनामी धन घटाने के लिए एक बड़ा कदम होगा।”

निजी निवेश के बारे में गोदरेज ने कहा कि पिछले कई सालों से इसमें गिरावट आई है और उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी छमाही में यह रफ्तार पकड़ेगी।

पारेख ने कहा कि निजी निवेश में तेजी बस आने ही वाली है और चौथी तिमाही में यह रफ्तार पकड़ेगी। नोटबंदी की प्रशंसा करते हुए गोदरेज ने कहा कि इसका असर उम्मीद से बेहतर हुआ है तथा उपभोक्ता मांग में तेजी वापस आई है।

=>
=>
loading...