Top NewsUttar Pradesh

यूपी के सीएम पद के लिए इन चार नामों पर हो रही हैं चर्चा

यूपी के नए सीएम, प्रचंड बहुमत, भाजपा, राजनाथ सिंह, मनोज सिन्हा, योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्ययूपी के नए सीएम

भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में तय होगा सीएम का नाम

लखनऊ। यूपी में भाजपा के प्रचंड बहुमत के बाद आज शाम केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रदेश के सीएम का नाम तय हो सकता है। भाजपा में कई योग्य उम्मीदवार हैं, इसलिए किसी के पास भी सटीक जवाब नहीं है। सभी चार नामों का अंदाजा लगा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कौन से हैं ये चार नाम।

यूपी के नए सीएम, प्रचंड बहुमत, भाजपा, राजनाथ सिंह, मनोज सिन्हा, योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य
यूपी के नए सीएम

सबसे पहला नाम है राजनाथ सिंह का। राजनाथ केंद्र सरकार में गृहमंत्री हैं। सीएम की कुर्सी के लिए सबसे मज़बूत दावेदार माने जा रहे हैं।उनके पास अनुभव है और वो यूपी के हैं। साल 2002 तक सीएम का पद भी संभाल चुके हैं। बता दें यूपी में बीजेपी की जीत के लिए उन्होंने अहम जिम्मेदारी निभाई। सबसे ज्यादा करीब सवा 100 रैलियां की।

दूसरा नाम आता है मनोज सिन्हा का। मनोज सिन्हा भी मुख्यसमंत्री पद की रेस में हैं। इसकी मुख्य वजह ये है कि पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के काफी करीबी हैं, और काफी भरोसेमंद भी हैं। इन्हें सीएम बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- यूपी में बीजेपी को बंपर बहुमत

मनोज सिन्हा आईआईटी-बीएचयू के छात्र रहे हैं। फिलहाल, मोदी सरकार में दूरसंचार और रेल राज्यमंत्री हैं। जाति के हिसाब से देखें तो भूमिहार जाति के मनोज सिन्हा यूपी की प्रभावी जाति में नहीं गिने जाते हैं, इसलिए उनका दावा भी मजबूत माना जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ का नाम सभी की जुबान है। सीएम पद पर इनके नाम का कयास काफी दिनों से लगाया जा रहा है। जनता और मीडिया भी तूल दे चुकी है। कई साक्षात्कार में योगी से सीएम बनने पर सवाल भी किये गए, जिसपर उन्होंने इनकार नहीं किया जबकि खुद को योग्य उम्मीदवार बताया।

सीएम पद की रेस में योगी का भी नाम आगे माना जा रहा है, वो हिंदुत्व का मुखर चेहरा माने जाते हैं। गोरखपुर से सांसद हैं। फायर ब्रांड छवि होने की वजह से पश्चिमी यूपी से पूर्वांचल तक उनकी जबरदस्त पकड़ है, हालांकि प्रशासनिक अनुभव और बहुत ज्यादा कट्टर हिंदुत्व चेहरा होने की वजह से उनका नाम कट भी सकता है।

बीजेपी के यूपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने भी जीत में बड़ी भूमिका निभाई है। काफी दिनों से मेहनत कर रहे केशव प्रसाद मौर्य ने जमीन तैयार की है।

गैर यादव पिछड़ी जातियों को पार्टी के साथ खड़ा करने के लिए काम किया है। केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर से बीजेपी सांसद हैं। केंद्रीय नेतृत्व उन्हें पसंद करता है, हालांकि उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उनके अतीत में लगे कुछ दाग उन्हें सीएम पद से दूर कर सकते हैं।

=>
=>
loading...