International

लाहौरमें में आतंकवादी हमलों के बाद प्रधानमंत्री नवाज ने अपना ब्रिटेन दौरा रद्द किया

315458061

इस्लामाबाद। लाहौर में रविवार को हुए आतंकवादी हमलों के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपना ब्रिटेन दौरा रद्द कर दिया है। वह सोमवार को ही ब्रिटेन के लिए रवाना होने वाले थे। नवाज अमेरिका में होने वाले परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करने जाने वाले हैं, जिस क्रम में उन्होंने ब्रिटेन में दो दिन के ठहराव की योजना बनाई थी। वहां उनकी मुलाकात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से होनी थी, लेकिन लाहौर विस्फोट के कारण इसे रद्द कर दिया गया। अब वह सीधे वाशिंगटन जाएंगे। 

लाहौर विस्फोट में 70 लोगों की मौत हो गई, 250 से अधिक घायल हो गए। यह विस्फोट रविवार शाम गुलशन-ए-इकबाल पार्क में हुआ, जहां ईसाई समुदाय के लोग ईस्टर मना रहे थे। ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री सचिवालय के प्रवक्ता ने बताया कि नवाज की पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय बैठक हुई। यह कई घंटों तक चली, जिसमें देश के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान तथा अधिकारी भी शमिल हुए थे।

लाहौर में हमले की जिम्मेदारी तालिबान के जमात-उल-अहरार धड़े ने ली है। उसने यह हमला जानबूझकर करने की बात कही है। ‘रेडियो पाकिस्तान’ की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में नवाज ने कहा कि लाहौर में आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादियों और उनके संरक्षकों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका दिल खून के आंसू रो रहा है, क्योंकि आतंकवादियों ने उनके बेटों, बेटियों, भाइयों तथा बहनों को मारा है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हार का सामना करने के कारण आतंकवादी इस तरह की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने और आतंकवाद से लड़ने के लिए आपसी मतभेद भुलाने का भी आह्वान किया।

=>
=>
loading...