Regional

बंगाल: उत्तर दिनाजपुर में विधानसभा चुनाव में 50 से ज्यादा किन्नर मतदाता

votingकोलकाता। पिछले तीन-चार वर्षो में निरंतर सर्वे और निवासियों से संपर्क से पता चला है कि इस साल के विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में 50 से भी ज्यादा किन्नर मतदाता हैं। यह संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है। उत्तर दिनाजपुर जिले में चुनाव अधिकारी प्रदीप कुमार दास ने मीडिया को बताया, जनवरी तक किन्नर मतदाताओं की संख्या 50 थी और जनवरी से मार्च के बीच हमने दो और किन्नरों को सूचीबद्ध किया है।

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 अप्रैल को इस जिले में मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, बंगाल में 758 किन्नर मतदाता हैं। एक अनुमान के मुताबिक, बंगाल में लगभग 30,000 किन्नर रहते हैं। दास ने बताया कि उत्तर दिनाजपुर के नौ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से चोपरा निर्वाचन क्षेत्र में किन्नरों की संख्या (18) सबसे ज्यादा है। दास ने कहा कि किन्नरों को सूचीबद्ध करने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों ने घर-घर जाकर सर्वे किया।

दास ने कहा, हमने सुनिश्चत किया है कि सर्वे में कोई भी छूट न जाए। पिछले तीन-चार वर्षो में हमने निरंतर प्रयास किए हैं। इसके बावजूद कई ऐसे हैं जिन्होंने पुरुष या महिला के तौर पर नाम लिखवाया है। दास ने कहा कि जहां तक मतदाता जागरूकता अभियानों का सवाल है, किन्नरों को लेकर कोई खास अभियान नहीं चलाया गया है, क्योंकि यह भेदभावपूर्ण होता। दास ने कहा, हम विभेद नहीं करना चाहते हैं, इसलिए जागरूकता अभियान एक समान रहे।

=>
=>
loading...