National

मोदी देश से माफी मांगें : केजरीवाल

10kejriwal1

नई दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पठानकोट हमले की जांच के लिए पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) को देश में आने की इजाजत देने के लिए देश से माफी मांगने की अपील की। पाकिस्तान में मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तानी जांचकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि पठानकोट आतंकवादी हमले को भारत ने ही अंजाम दिया और यह महज एक नाटक था। इन रिपोर्टों के बीच केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पाकिस्तान के बीच कोई ‘सौदा’ हुआ है। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम यह समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या सौदा हुआ है। उन लोगों को हमले की जांच के लिए बुलाने की क्या जरूरत थी, जिन्होंने खुद हवाईअड्डे पर हमला किया था?”

केजरीवाल ने कहा कि पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम (जेआईटी) को भारत आकर पठानकोट आतंकवादी हमले की जांच करने और देश की शीर्ष जांच एजेंसी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के साथ बातचीत की इजाजत देने के मोदी सरकार के फैसले को लेकर जनता में जबर्दस्त आक्रोश है। उन्होंने याद दिलाया कि वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी ने चुनाव रैलियों में धुआंदार भाषण देते हुए कहा था कि पाकिस्तान के प्रति कड़ा रुख अपनाना होगा और इस्लामाबाद को ‘प्रेमपत्र’ भेजने से कोई लाभ नहीं होगा। केजरीवाल ने कहा, “तो अब क्या हो गया? हमारे प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के सामने घुटने क्यों टेक दिए? ऐसी कौन सी मजबूरी थी, जो उन्हें (मोदी) नवाज शरीफ को जन्मदिन की बधाई देने के लिए देश को बताए बिना पाकिस्तान जाना पड़ गया?”

उन्होंने कहा, “वे (सरकार) हमें बताएं कि क्या सौदा हुआ है। मोदी जब पाकिस्तान गए तो वहां क्या हुआ, यह उन्हें देश को बताना चाहिए और आईएसआई को अपने देश में आने की इजाजत देने के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।” मुख्यमंत्री ने हर किसी को ‘भारत माता की जय’ बोलने के लिए कहने वाले आरएसएस-भाजपा के नेताओं पर चुटकी ली। उन्होंने कहा, “वे हर किसी से भारत माता की जय बोलने को कहते रहते हैं और दुश्मन देश की खुफिया एजेंसी को अपने देश में बुलाकर खुद भारत माता की पीठ में छुरा घोंप दिया। यह मोदी सरकार की विदेश नीति की विफलता है।” केजरीवाल ने मंगलवार सुबह एक ट्वीट में भी लिखा था, “भाजपा/आरएसएस भले ‘भारत माता की जय’ बोलते और बुलवाते रहते हैं, लेकिन उन्होंने आईएसआई को भारत में आमंत्रित कर भारत माता की पीठ में छुरा घोंपा है।”

उल्लेखनीय है कि केंद्र की भाजपा सरकार ने आईएसआई अधिकारियों की मौजूदगी वाली पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम (जेआईटी) को भारत आकर पठानकोट स्थित भारतीय वायुसेना के हवाईअड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की जांच करने की इजाजत दी थी। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जेआईटी जांच के बाद इस नतीजे पर पहुंची है कि दो जनवरी को हुए पठानकोट आतंकवादी हमले को खुद भारत ने ही अंजाम दिया था और उसने ऐसा ‘पाकिस्तान के खिलाफ दुष्प्रचार’ करने के लिए किया। इस आतंकवादी हमले में देश के सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी। केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “यह बहुत ही शर्मनाक है। पहली बार भारत के किसी प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के हाथों अपने देश का अपमान कराया है।”

=>
=>
loading...