Sports

एफआईएच ने सोमवार को 2019 में एक नई वैश्विक लीग की शुरुआत की तैयारी

Hockey World League01

ल्यूसाने | अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने सोमवार को 2019 में एक नई लीग की शुरुआत की घोषणा की है। यह लीग वर्ल्ड हॉकी ली (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल और फाइनल और चैम्पियंस ट्रॉफी का स्थान लेगी। एफआईएच ने एक बयान में कहा, “पूरे साल भर लगातार मैचों के आयोजन के लिए एक नई वैश्विक लीग ‘होम एंड अवे’ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विश्व हॉकी के कई राष्ट्र हिस्सा लेंगे।” बयान में कहा गया है, “इस लीग के तहत टीम एक मैच अपने घर में एक मैच अपने विपक्षी के घर में खेलेंगी। कई महीनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता प्राप्त टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जिसमें से विजेता का चुनाव होगा।” बयान में कहा गया है, “यह लीग तीन स्थर की होगी जिसमें महिला और पुरुष टीमों के मैचों का आयोजन किया जाएगा।” इस महीने ल्यूसाने में हुई एफआईएच की कार्यकारी समिति की बैठक में इस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है। एफआईएच ने कहा, “यह खेल को बढ़ाने के लिए तय किए गए लक्ष्य- टीवी और मीडिया प्रसारण में बदलाव, टूर्नामेंट को बड़ा और रोचक बनाना और भविष्य में खेल की आय को बढ़ाना, का हिस्सा है।”

जो राष्ट्र होम एंड अवे लीग में नहीं हैं उनके लिए अगला स्तर एचडब्ल्यूएल के राउंड 1 और राउंड 2 जो कि दो साल के दौरान खेला जाता है। इस प्रारूप से टीमों को विश्व कप और ओलम्पिक में क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा।एफआईएच ने यह भी साफ कर दिया है कि 1978 से लगातार हर दो साल के अंतर पर आयोजित की जाने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी का 2018 का संस्करण अंतिम होगा। इसके बाद चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन नहीं किया जाएगा। विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ओलम्पिक में क्वालीफाई करने के नियमों में बदलाव किए जाएंगे।
एफआईएच के मुख्य कार्यकारी केली फेयरवेदर ने कहा, “यह हॉकी के लिए बड़ा फैसला है। एक साल तक लगातार काम और 700 लोगों ने इस नए प्रारूप को बनाने में मदद की है। टूर्नामेंट स्थर से होम एंड अवे लीग तक आना खेल के लिए बड़ा बदलाव है।” एफआईएच के अध्यक्ष लिएंडरो नेग्रे ने कहा, “जब हमने 18 महीने पहले इसकी शुरुआत की थी तभी हम जानते थे कि खेल में बड़े बदलाव आने वाले हैं। यह हॉकी के लिए अच्छा मौका है। इसके लिए काफी मेहनत की गई है, लेकिन अभी यह शुरुआत है।”

=>
=>
loading...