International

अफगानिस्तान में हिंसक संघर्ष के कारण स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग प्रभावित

-32441

संयुक्त राष्ट्र। अफगानिस्तान में जारी संघर्ष ने यहां स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को बुरी तरह प्रभावित किया है। इसका खुलासा संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट से हुआ है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा कि नई रिपोर्ट में 2013 से लेकर तीन साल तक के आंकड़ों को शामिल किया गया है। हिंसक संघर्ष के कारण स्वास्थ्य एवं शिक्षा तक पहुंच को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

यह रिपोर्ट अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) और संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल कोष (यूनिसेफ) ने संयुक्त रूप से तैयार की है। इसके अनुसार, केवल 2015 में ही स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रभावित करने वाली 125 घटनाएं और शिक्षा तक पहुंच प्रभावित करने वाली 132 घटनाएं हुईं।

इसके अतिरिक्त हिंसक संघर्ष के कारण साल 2015 में 369 से अधिक स्कूल आंशिक तौर पर या पूरी तरह बंद हो गए, जबकि 1,39,000 से अधिक छात्रों और 600 से अधिक शिक्षिकों पर इसका प्रभाव पड़ा। अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि निकोलस हेसम ने बताया, “इस रिपोर्ट के निष्कर्ष काफी हद तक परेशान करने वाले हैं। यह हिंसात्मक कार्रवाई शिक्षकों, चिकित्सकों और नर्सो के लिए अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा, सभी पक्षों को अफगानिस्तान में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं की रक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए।

=>
=>
loading...