Sports

पुजारा टीम के अहम खिलाड़ी : कुंबले

अनिल कुंबले, चेतेश्वर पुजारा, भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखलाanil kumble
अनिल कुंबले, चेतेश्वर पुजारा, भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला
anil kumble

कोलकाता| भारतीय टीम के मुख्य कोच और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने बुधवार को चेतेश्वर पुजारा को टीम के शीर्ष क्रम का महत्वपूर्ण बल्लेबाज बताया। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच खेलने यहां पहुंच चुकी है।

कुंबले ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “वह हमारी टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हमने पिछले कई वर्षों से टीम में उनके द्वारा दिए गए योगदान को देखा है। पिछले टेस्ट मैच में ही हमने उनके योगदान के महत्व को देखा। मैं किसी भी खिलाड़ी पर कोई दबाव नहीं देखता हूं।” कुंबले ने कहा, “इस टीम का अच्छी बात यह है कि यहां मुश्किल से ही किसी पर कोई दबाव है। रोल और जिम्मेदारियां हैं, लेकिन दबाव नहीं है।”

पूर्व लेग स्पिनर कुंबले ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि पुजारा ने कभी राहत की सांस ली होगी, लेकिन टीम प्रबंधन की तरफ से पुजारा के ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं है। वह टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।” पूर्व मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने हाल ही में कहा था कि कुंबले और टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर पुजारा के प्रदर्शन से नाखुश थे, उन्होंने पुजारा से स्ट्राइक रेट में सुधार करने को भी कहा था। लेकिन, कुंबले ने कहा कि स्ट्राइक रेट बल्लेबाजों के लिए नहीं है, गेंदबाजों के लिए इसके मायने ज्यादा हैं।

कुंबले ने कहा, ” मैं जानता हूं टी-20 के उदय के बाद स्ट्राइक रेट को लेकर काफी बातें होती हैं। जहां तक मेरा ख्याल है, जब मैं खेला करता था तब स्ट्राइक रेट अधिकतर गेंदबाजों के बारे में होता था। भारतीय टीम में आपको अलग तरह का होना जरूरी है। आपको अलग तरह की काबिलियित वाले खिलाड़ी चाहिए।”

कुंबले ने कहा, “आपको अलग तरह की योग्यता वाले अलग खिलाड़ी चाहिए। टेस्ट मैचों में चुनौतियां होती हैं क्योंकि हर सत्र अलग होता है। यह टेस्ट क्रिकेट की खासियत है। स्ट्राइक रेट सिर्फ गेंदबाजों के लिए मायने रखता है, न कि बल्लेबाजों के लिए। मैं इसे इसी तरह देखता हूं।”

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, “आपको परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करनी होती है। विराट सही थे, लेकिन वेस्टइंडीज में पुजारा की दोनों पारी उपयुक्त थीं क्योंकि मुरली विजय जल्दी आउट हो गए थे। इसके बाद उन्होंने शिखर धवन के साथ भोजनकाल तक अच्छी साझेदारी की थी, जोकि काफी महत्वपूर्ण थी, भोजनकाल तक हमारा सिर्फ एक विकेट गिरा था। हम सभी टेस्ट मैच में पहले सत्र की अहमियत जानते हैं। इसलिए पुजारा की वहां जरूरत थी।”

कुंबले ने साथ ही कहा है कि वह इस तरह की बातों से हैरान हैं। उन्होंने कहा, “इन बातों के सामने आने से मैं काफी निराश और हैरान हूं। जब कोई परिस्थति के हिसाब से बल्लेबाजी करता है तो यह अच्छा है क्योंकि बल्लेबाजों से इसी की उम्मीद की जाती है।” चोटिल लोकेश राहुल की जगह टीम में शामिल किए सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की भी कुंबले ने तारीफ की है, लेकिन वह अंतिम एकादश में होंगे या नहीं इसका खुलासा नहीं किया है।

=>
=>
loading...