InternationalTop Newsमुख्य समाचार

सिंगापुर-पैरिस को मात देकर इजराइल का यह शहर बना दुनिया का सबसे महंगा शहर, जानिए पूरी खबर

दिल्लीः एक समय था जब दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शिर्फ लंदन और पैरिस जैसे शहर का नाम सामने आता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, क्योकि अब वो शहर सबसे महंगे शहरों की सूची में शुमार हो गए है, जिनका नाम शायद ही हम सब ने सुना होगा। लंदन की इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची जारी की है।

इस सूची में न ही पेरिस और न ही सिंगापुर को प्रथम स्थान प्राप्त हो पाया है, बल्कि सर्वे के मुताबिक इस्राइल का शहर ‘तेल अवीव’ दुनिया का सबसे महंगा शहर है। इस शहर में बढ़ती महंगाई ने वैश्विक स्तर पर लोगों के खर्चे को काफी बढ़ा दिया है। ‘वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स ‘ 173 शहरों में वस्तुओं और सेवाओं के लिए अमेरिकी डॉलर में कीमतों की तुलना करके संकलित किया गया है।

इस वजह से तेल अवीव बना सबसे महंगा शहर
तेल अवीव की राष्ट्रीय मुद्रा शेकेल की मजबूती डॉलर के मुकाबले बढ़ने के साथ  परिवहन और किराने के सामान की कीमतों में वृद्धि के कारण रैंकिंग में ऊपर चढ़ गया। इस साल का डाटा अगस्त और सितंबर में एकत्र किया गया था।

पेरिस और सिंगापुर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे
पेरिस और सिंगापुर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे, उसके बाद ज्यूरिख और हांगकांग का स्थान रहा। न्यूयॉर्क छठे स्थान पर था, जिनेवा सातवें स्थान पर था। शीर्ष 10में आठवें स्थान पर कॉपेनहेगन, नौवें पर लॉस एंजिल्स और 10 वें स्थान पर जापान के ओसाका थे।

पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर थे
पिछले साल 2020 में, सर्वेक्षण में पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग को संयुक्त रूप से पहला स्थान मिला था। इन तीनों शहरों में महंगाई चरम पर थी।

 

=>
=>
loading...