NationalTop News

भूकंप के झटकों से कांपा उत्तर भारत, नेपाल में 6 की मौत

नई दिल्ली। भारत, चीन और नेपाल में मंगलवार देर रात 1.57 बजे भूकंप (earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मप्र, हिप्र और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र नेपाल में था। दिल्ली-NCR में भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप आने के समय लोग गहरी नींद में थे, लेकिन झटकों से उनकी नींद खुल गई। कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं।

डेढ़ घंटे में नेपाल में दो झटके महसूस किए गए। देर रात एक बजकर 57 मिनट के बाद 3 बजकर 15 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया। इसकी तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में भूकंप आया था। तीव्रता 4.9 रही। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था। यहां तीव्रता 4.4 थी।

नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है। यहां के दोती में भूकंप के झटकों से एक मकान गिर गया। नेपाल पुलिस के मुताबिक, रात 2 बजे आए भूकंप से दोती जिले में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। 5 घायल हो गए। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है। डोटी में 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। मरने वालों में एक ही परिवार के 3 लोग शामिल हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH