International

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन

इस्लामाबाद। कारगिल हमले के साजिशकर्ता और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है। मुशर्रफ पिछले लम्बे से बीमार चल रहे थे। वे पिछले काफी समय से दुबई के एक अस्पताल में भर्ती थे। मुशर्रफ ने सेना प्रमुख रहते हुए पाकिस्तान में तख्तापलट करते हुए मार्शल लॉ भी घोषित किया था।

79 वर्षीय जनरल परवेज मुशर्रफ पिछले काफी समय से कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे। मार्च 2016 से ही दुबई में उनका इलाज चल रहा था। पिछले काफी समय से वे वेंटिलेटर पर थे। इससे पहले भी कई बार उनकी मौत ही अफवाह उड़ चुकी थी। बता दें कि परवेज मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त 1943 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था। उन्हें 19 अप्रैल 1961 को पाकिस्तान सैन्य अकादमी काकुल से कमीशन मिला था। परवेज मुशर्रफ को 1998 में जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया और सेना प्रमुख (सीओएएस) के रूप में पदभार संभाला था।

जनरल परवेज मुशर्रफ श्रीलंका में थे तो नवाज शरीफ ने शक के आधार पर सेनाध्यक्ष के पद से हटा दिया। शरीफ ने मुशर्रफ के स्थान पर जनरल अजीज को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनाया। नवाज यहीं गलती कर बैठे और यह नहीं समझ पाए कि जनरल अजीज भी परवेज मुशर्रफ के ही वफादार हैं। आखिरकार शरीफ जिस सैन्य तख्तापलट की आशंका से घिरे थे वह हो ही गया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH