Entertainment

 मशहूर एक्ट्रेस बेला बोस का निधन , 200 से ज्यादा फिल्मों में किया था काम

मशहूर एक्ट्रेस बेला बोस का निधन , 200 से ज्यादा फिल्मों में किया था काम

Bela Bose: फिल्मी दुनिया से एक और बुरी खबर आई है । गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस और क्लासिकल डांसर बेला बोस का निधन हो गया है। 20 फरवरी 2023 को 79 साल की उम्र में बेला बोस हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गईं। बेला के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है।

1950 से 1980 के दशक तक फिल्मों में किया अभिनय

इसके साथ ही बेला अरुणा ईरानी और हेलेन के साथ उस दशक की जानी-मानी डांसर के रूप में ऊभरीं। बेला बोस ने 1950 से 1980 के दशक तक फिल्मों में अभिनय किया था।

जीने की राह’ और ‘जय संतोषी मां’ जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाली बेला ने 200 से ज्यादा हिंदी और क्षेत्रीय भारतीय फिल्मों में काम किया है। बेला हेलेन और अरुणा ईरानी के साथ उस वक्त की सबसे मशहूर डांसर में से एक थीं।

राजकपूर और गुरुदत्त ने दिया था बड़ा ब्रेक

बेला को साल 1959 में रिलीज़ हुई राज कपूर की फिल्म ‘मैं नशे में हूँ’ में बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म में बेला ने राज कपूर के साथ डांस नंबर किया था। 21 साल की उम्र में साल 1962 में बेला ने गुरु दत्त के साथ ‘सौतेला भाई’ में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया।

प्रतिभा की धनी थीं बेला बोस

बेला जितनी अच्छी डांसर थीं उतनी ही अच्छी एक्ट्रेस भी थीं। इसके अलावा वो कविताएं भी लिखती हैं। बेला एक चित्रकार और नेशनल स्विमर भी थीं। बेला की शादी एक्टर और प्रोड्यूसर असीस कुमार से हुई थी।

कलकत्ता में जन्मी थी बेला

बता दें कि बेला बोस का जन्म कलकत्ता में एक संपन्न परिवार में हुआ था। बेला के पिता एक कपड़ा व्यापारी और उसकी मां गृहिणी थी। बेला बोस 1960 के दशक के दौरान हिंदी फिल्मों में एक शानदार नर्तकी और अभिनेत्री थीं। पिता की मृत्यु के बाद बेला बोस ने अपने परिवार की जिम्मेदारी लेते हुए फिल्मों में अपना करियर शुरू किया था।

ऐसे हुई थी बेला की फिल्मों में एंट्री

बेला कोलकाता में पली बढ़ी थीं, उनके पिता कोलकाता में एक बिजनेसमैन थे। बाद में उनका परिवार कर्ज में डूब गया जिसके बाद उन्होंने पैसों के लिए डांस करना शुरू किया था। फिल्मों में ग्रुप डांस करते करते एक्ट्रेस को लीड रोल भी ऑफर होने लगे थे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH