Jobs & Career

IGNOU बढ़ाई गई जनवरी सत्र के दाखिलों की समय-सीमा, अब 28 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

इग्नू प्रवेश 2023 – इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी 2023 सत्र के लिए एडमिशन की अंतिम तारीख को 10 फरवरी से बढ़ा कर 20 फरवरी, 2023 कर दी है।

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक ओडीएल कार्यक्रमों में दाखिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट – ignou.ac.in के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। जनवरी 2023 सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ 20 फरवरी 2023 तक बढ़ा दी गई है।

इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि ऑनलाइन प्रोग्राम ओडीएल और मेरिट आधारित ओडीएल प्रोग्राम के लिए प्रवेश लिंक जनवरी 2023 सत्र की तारीख 28 फरवरी, 2023 तक बढ़ा दी गई है।

छात्रवृत्ति सुविधा

दाखिला आवेदन करते समय, प्रवेश पंजीकरण के लिए पहले सेमेस्टर या वर्ष के कार्यक्रम शुल्क के साथ अतिप्रतिदेय शुल्क लिया जाएगा। एक विशेष प्रवेश चक्र में, केवल एक कार्यक्रम के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए शुल्क में छूट की सुविधा का दावा किया जा सकता है।

यदि कोई अभ्यर्थी शुल्क में छूट का दावा करते हुए एक से अधिक आवेदन जमा करता है, तो सभी आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा। प्रवेश की पुष्टि के बाद, योग्य छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, scholarships.gov.in पर सरकारी छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- ignou.ac.in पर जाएं।

इसके बाद अलर्ट सेक्शन में प्रवेश लिंक पर क्लिक करें।

आवश्यक विवरण के साथ पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।

फिर आवेदन पत्र भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

डाउनलोड करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

आवेदक इंन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ignuiop.samarth.edu.in पर विजिट करें। कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानने के लिए ignuiop.samarth.edu.in/index.php/site/programmes पर जाएं। अगर उन्‍हें किसी तरह की समस्‍या हो तो वे छात्र सेवा केंद्र: ssc@ignou.ac.in व इन नंबरों  011-29572513, और 29572514 पर संपर्क कर सकते हैं। छात्र पंजीकरण प्रभाग csrc@ignou.ac.in, 011-29571301, 29571528 या विश्वविद्यालय के किसी भी क्षेत्रीय केंद्र / अध्ययन केंद्र की जानकारी के लिए इन नंबरों या ईमेल पर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इग्नू से कौन कौन से कोर्स किए जा सकते हैं?

इग्नू कोर्सेस सूची 2023

इग्नू एडमिशन 2023.

इग्नू कोर्सेस सूची : बैचलर डिग्री

इग्नू कोर्सेस : बैचलर (ऑनर्स) डिग्री कोर्स

इग्नू कोर्सेस : मास्टर डिग्री कोर्स

इग्नू पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम

इग्नू डिप्लोमा प्रोग्राम

इग्नू पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH