International

 पाकिस्तान में मच गया बवाल, यूनिवर्सिटी ने एग्जाम में पूछा ऐसा अश्लील सवाल

इस्लामाबाद। COMSATS यूनिवर्सिटी ने पहले सेमेस्टर के छात्रों से 300  शब्दों का एक निबंध लिखने के लिए कहा था जिसमें पूछा गया था कि क्या भाई और बहन के लिए “प्यार करना” ठीक है?  इस मामले ने अब तूल पकड़ लिया है और पड़ोसी देश में विवाद खड़ा हो गया है।

बता दें कि कई मशहूर हस्तियों और छात्र निकायों ने इस्लामाबाद स्थित COMSATS विश्वविद्यालय के प्रश्न पत्र को ‘अश्लील’ करार देते हुए इसकी आलोचना की। वहीं  कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रश्नपत्र के स्क्रीनशॉट साझा करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति से इस मामले पर पूछताछ की मांग की है।

प्रोफेसर को नौकरी से निकाल दिया गया है

यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित एग्जाम के क्वेश्चन पेपर में भाई बहन के बीच शारीरिक संबंध के बारे में छात्रों के विचार पूछे गए थे। क्वेश्चन पेपर के सामने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्वेश्चन पेपर के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए यूनिवर्सिटी के कुलपति से पूछताछ की मांग की है।

दिसंबर 2022  में हुआ था एग्जाम

सोसल मीडिया पर वायरल क्वेश्चन पेपर दिसंबर 2022 का बताया जा रहा है। पिछले साल दिसंबर में बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (बीईई) के एग्जाम में ये क्वेश्चन पेपर छात्रों को दिया गया था। क्वेश्चन पेपर के मुताबिक, छात्रों को एक कहानी दी गई थी और फिर उससे संबंधित कुछ सवाल पूछे गए थे।

दरअसल, प्रश्न पत्र में सवाल पूछा गया था कि जूली और मार्क भाई और बहन हैं। वे कॉलेज से गर्मी की छुट्टियों में फ्रांस में एक साथ यात्रा कर रहे हैं। एक रात वे समुद्र तट के पास एक केबिन में अकेले रह रहे हैं। उन्होंने फैसला किया कि अगर वे प्यार करने की कोशिश करेंगे तो यह दिलचस्प और मजेदार होगा। कम से कम यह उनमें से प्रत्येक के लिए एक नया अनुभव होगा।

इसके बाद के नीचे कुछ प्रश्न दिए जाते हैं और छात्रों से पूरे परिदृश्य के बारे में उनके विचार पूछे जाते हैं। जैसे- क्या जूली और मार्क के लिए प्यार करना ठीक था?

सवाल पूछने वाले टीचर को किया ब्लैकलिस्ट

प्रश्न देने वाले शिक्षक को जांच के बाद यूनिवर्सिटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। साथ ही उसे ब्लैकलिस्ट में डाल दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के एक पत्र में कहा गया है, “प्रश्नोत्तरी की सामग्री अत्यधिक आपत्तिजनक है और पूरी तरह से इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के पाठ्यक्रम कानूनों के खिलाफ है और छात्रों के परिवारों के बीच अशांति पैदा करती है।”

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) नेता शहरयार बुखारी ने भी इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के टॉप यूनिवर्सिटी हमारे युवाओं और हमारी संस्कृति के साथ-साथ धार्मिक मूल्यों को नष्ट करने के मिशन पर काम कर रही है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH