Entertainment

‘आदिपुरुष’ के मेकर्स पर केस दर्ज, बिना जनेऊ पहने दिखे राम, सीता की मांग में नहीं स‍िंदूर

मुंबई। फिल्म ‘आदिपुरुष’ के नए पोस्टर को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। फिल्म के पोस्टर को लेकर डायरेक्टर ओम राउत और प्रोड्यूसर भूषण कुमार के खिलाफ मुंबई के पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत में हिंदू माइथोलॉजी के कैरेक्टर्स को ठीक ढंग से ना दिखाने और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।

खुद को सनातन धर्म का प्रचारक बताने वाले संजय दीनानाथ तिवारी ने मुंबई के साकीनाका थाने में मुंबई हाईकोर्ट के वकील आशीष राय और पंकज मिश्रा के माध्यम से ‘आदिपुरुष’ के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। संजय ने अपनी शिकायत में कहा है कि पवित्र ग्रंथ रामचरितमानस से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जीवनी पर ‘आदिपुरुष’ बनाई गई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि आदिपुरुष का नया पोस्टर भगवान राम को हिंदू धर्मग्रंथ में मेंशन रामचरितमानस की नेचुरल स्प्रिट और नेचर के उल्ट कॉस्ट्यूम में दिखाता है। एक न्यू चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक शिकायतकर्ता का यह भी दावा है कि ‘आदिपुरुष’ के हाल ही में रिलीज किए गए नए पोस्टर में रामायण के सभी पात्रों ने जनेऊ नहीं पहना है जो हिंदू सनातनी धर्म में एक विशेष महत्व रखता है।

वहीं पोस्टर में सीता के कैरेक्टर में कृति बिना सिंदूर नजर आ रही हैं। इस पर भी आपत्ति जताई गई है और कहा गया है कि पोस्टर में कृति को अविवाहित महिला के तौर पर दिखाया गया है। शिकायतकर्ता का कहना है कि मेकर्स और कलाकारों ने सनातन धर्म का अपमान करने के लिए ऐसा जानबूझकर किया है। ये काफी निंदनीय है और भविष्य में ऐसा किए जाने से देश के राज्यों में कानून-व्यवस्था को खतरा हो सकता है। ये शिकायत भारतीय दंड संहिता की धारा 295 (ए), 298, 500, 34 के तहत दर्ज की गई है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH