City NewsRegional

बिहार में भीषण गर्मी का कहर, लू से एक दिन में 55 की गई जान, मृतकों में 9 मतदानकर्मी भी शामिल

पटना। उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है। बिहार में लू से 55 लोगों की मौत हो गई है। वहीं लू लगने से 250 से अधिक बीमार हो गए। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सबसे अधिक 20 लोगों ने औरंगाबाद जिले में दम तोड़ा। गर्मी ने बुधवार को ही प्रदेश में 54 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. यह बिहार का ऑल टाइम हाइ है।

गुरुवार को लू से मरनेवाले में नौ चुनावकर्मी भी शामिल हैं। इनमें चुनाव ड्यूटी योगदान के लिए रोहतास के डेहरी ऑन सोन आये राजपुर के सबेया गांव के मिडिल स्कूल में पदस्थापित हेडमास्टर रामप्रवेश राम की मौत हो गय। इनके अलावा चुनाव ड्यूटी में योगदान करने के बाद नासरीगंज चकबंदी कार्यालय में कार्यरत अमीन अफजल की भी मौत लू लगने से हो गयी। उधर चुनाव ड्यूटी में योगदान कर लौट रहे शिवसागर प्रखंड के मध्य विद्यालय पताढ़ी के 50 वर्षीय शिक्षक ललित पासवान की मृत्यु हो गई।

वहीं, औरंगाबाद में चुनावी प्रशिक्षण के लिए आये रफीगंज सीएचसी के कर्मी मो कल्लू की मौत हीट वेव से सदर अस्पताल में हो गई। इसी तरह से मसौढ़ी में कर्मचारी राज्य बीमा निगम में कार्यरत उच्च वर्गीय लिपिक सुनील कुमार, बक्सर में बीएमपी जवान मोन बहादुर और चुनाव ड्यूटी में आये एक शिक्षक और बिहारशरीफ में होमगार्ड जवान रमेश प्रसाद बिंद की मौत हो गई।

चिलचिलाती धूप के कारण शेखपुरा, बेगुसराय, मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण समेत कई क्षेत्रों से सरकारी स्कूल के शिक्षकों के बेहोश होने की घटनाएं सामने आई हैं। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में बिहार के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी। राज्य के जिन अन्य स्थानों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया उनमें औरंगाबाद (46.1 डिग्री सेल्सियस), डेहरी (46 डिग्री सेल्सियस), गया (45.2 डिग्री सेल्सियस), अरवल (44.8 डिग्री सेल्सियस) और भोजपुर (44.1 डिग्री सेल्सियस) शामिल हैं। बिहार की राजधानी पटना में आज अधिकतम तापमान और 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH