NationalTop News

ओम बिरला बने लोकसभा स्पीकर, अखिलेश-राहुल गांधी ने दी बधाई

नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर के लिए आज हुए मतदान के बाद एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए। मतदान की प्रकिया ध्वनि मत के जरिए संपन्न हुई।

समाजवादी पार्टी के मुखिया और सांसद अखिलेश यादव ने ओम बिरला को लोकसभा का अध्यक्ष बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस पद से बहुत सारी गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं और हम यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के सदन आगे बढ़ेगा। अध्यक्ष के रूप में आप हर सांसद और दल को बराबरी का मौका देंगे। हमारी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज दबाई न जाए और न ही निष्काशन जैसी कार्रवाई से सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाएं।

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने स्पीकर को बधाई देते हुए कहा कि विपक्ष भारत की आवाज है. मुझे उम्मीद है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने देंगे. विपक्ष की आवाज को दबाना अलोकतांत्रिक होता है. उसको चुप कराकर संसद नहीं चला सकते हैं. विपक्ष सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है. हमें बोलने का मौका मिलने चाहिए.

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप जिस प्रकार से एक सांसद के रूप में कार्य करते हैं, वह भी जानने योग्य है और बहुत कुछ सीखने योग्य है। पीएम मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा में स्पीकर का कार्यभार दूसरी बार आपने संभाला है, ये अपने आप में एक नया रिकॉर्ड बनते हुए हम देख रहे हैं। श्रीमान बलराम जाखड़ जी ऐसे पहले अध्यक्ष थे, जिन्हें 5 साल का कार्यकाल पूरा करके, फिर दोबारा स्पीकर बनने का अवसर मिला था। उनके बाद आप हैं, जिन्हें 5 साल पूर्ण करने के बाद दोबारा इस पद पर आसीन होने का अवसर मिला है।

मोदी ने कहा कि अध्यक्ष जी, यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर आसीन हो रहे हैं। मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं। ओम बिरला की कार्यशैली युवा सांसदों को प्रेरणा देगी। हमें विश्वास है कि आप अगले पांच वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे और सत्र को सुचारू रूप से चलाने में हमारी मदद करेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH