SportsTop News

टी20 विश्व कप: भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच बारिश से धुला तो कौन होगा विजेता, जानें यहां

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच भारत और द. अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच हुए सेमीफाइनल में बारिश की वजह से खेल में काफी बाधा उत्पन्न हुई, फाइनल में भी बारिश की उम्मीद है। फाइनल मुकाबले से पहले सभी की नजरें आसमान की ओर हैं। बारिश कभी भी खेल बिगाड़ सकती है। दोनों टीमें भी उम्मीद कर रही होंगी कि बारिश न हो और एक शानदार मुकाबला खेलने का मौका मिले।

हालांकि इसके बाद भी अगर मैच में बारिश हो जाती है तो इसके लिए आईसीसी ने क्या नियम बनाए हैं। नियम के बारे में जानने से पहले बारबाडोस के मौसम का हाल जान लीजिए। बारबाडोस में इस समय बारिश की संभावना बहुत अधिक है। एक दिन पहले यानी 28 जून को भी वहां खूब बारिश हुई। जानकारी के अनुसार, मैच के समय भी 40-50 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। फाइनल में 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है, लेकिन बारिश का खतरा उस दिन भी है। अगर 29 जून को बारिश नहीं रुकती है तो फैंस को फाइनल मुकाबले के लिए और एक दिन का इंतजार करना होगा।

हालांकि आईसीसी की पहली कोशिश है कि पहले दिन ही मैच को खत्म किया जाए। इसलिए मैच के अलावा 3 घंटे 10 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया है। बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते 29 जून को कम से कम 10-10 ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व-डे (30 जून) में जाएगा। रिजर्व डे के दिन भी नियम यही रहेंगे। वहीं, मैच रद्द होने की स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH