International

आईएस के कब्जे वाले हवाईअड्डे पर सीरियाई विद्रोहियों का नियंत्रण

इस्लामिक स्टेट, आईएस, सीरियाई विद्रोहियों, सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज, एसडीएफ, हवाईअड्डेआईएस

सीरियाई विद्रोहियों ने आईएस के गढ़ रक्का के हवाईअड्डे को लिया नियंत्रण में

दमिश्क | अमेरिका समर्थित सीरियाई विद्रोहियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के गढ़ रक्का के समीप उसके कब्जे वाले हवाईअड्डे को अपने नियंत्रण में ले लिया है। बीबीसी के मुताबिक, सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) के प्रवक्ता तलाल सेलो ने रविवार को कहा कि उन्होंने तबका हवाईअड्डे को अपने नियंत्रण में कर लिया है।

इस्लामिक स्टेट, आईएस, सीरियाई विद्रोहियों, सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज, एसडीएफ, हवाईअड्डे
आईएस

 

इससे पहले आईएस ने चेतावनी दी थी कि पास में स्थित तबका बांध टूट सकता है। हालांकि बांध सही-सलामत है। जिहादियों से लड़ रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के एक प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया, “हमारी जानकारी के अनुसार बांध को क्षति नहीं पहुंची है और गठबंधन बांध की सुरक्षा चाहता है, क्योंकि यह सीरिया के लोगों के लिए बेहद महत्वूपर्ण संसाधन है।”

तबका हवाईअड्डे पर आईएस ने 2014 में कब्जा कर लिया था। विद्रोहियों ने एक अभियान के तहत सीरिया और साथ ही तबका के सबसे बड़े बांध पर नियंत्रण किया है। इससे पहले रविवार को बांध को क्षति पहुंचने की खबरें आई थीं, हालांकि उनकी पुष्टि नहीं हुई थी, जिसके बाद कथित तौर पर नागरिकों ने ऊंचाई वाले स्थानों की ओर पलायन शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश आतंकवादी हमले के मद्देनजर बीएसएफ हाई अलर्ट पर

हालांकि आईएस ने चेतावनी दी थी कि बांध ध्वस्त हो सकता है, लेकिन बाद में उसने रक्का के इर्द-गिर्द घोषणा करवाई थी कि बांध सही-सलामत है और उस स्थान को खाली करने की कोई जरूरत नहीं है। पेंटागन के मुताबिक, बांध इस क्षेत्र के लिए सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है और साथ ही इससे इलाके की बिजली की जरूरतें पूरी होती हैं।

इतना ही नहीं माना जाता है कि आईएस इस परिसर का उपयोग सीरिया से बाहर हमले करने की योजनाएं बनाने के लिए भी करता है। संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि बांध को क्षति पहुंचने की स्थिति में इलाके में भीषण बाढ़ आ सकती है।

=>
=>
loading...