International

वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन जारी, 37 लोगों की मौत

वेनेजुएला में सरकार विरोधी प्रदर्शन, 37 लोगों की मौत, वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडुरोvenezuela president nicolas maduro

वेनेजुएला की मडुरो सरकार के खिलाफ हो रहा है विरोध-प्रदर्शन

कराकस| वेनेजुएला में एक अप्रैल से सरकार के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों में अब तक 37 लोगों की मौत हो गई है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो के समर्थकों ने शांति के लिए और आतंकवाद के विरोध में मार्च का आह्वान किया। इसमें सत्तारूढ़ युनाइटेड सोशलिस्ट पार्टी ऑफ वेनेजुएला (पीएसयूवी) के सदस्य शामिल हैं।

वेनेजुएला में सरकार विरोधी प्रदर्शन, 37 लोगों की मौत, वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो
venezuela president nicolas maduro

विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक यूनिटी राउंडटेबल (एमयूडी) का समर्थन कर रही महिलाओं ने सरकार की दमन की नीति के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया है।

यह भी पढ़ें- व्हाइट हाउस ने ओबामा नियुक्त पहली महिला ‘चीफ अशर’ को हटाया

गौरतलब है कि शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे विपक्ष के नेता लियोपोल्डो लोपेज की पत्नी लिलियन टिंटोरी के नेतृत्व में विपक्षी धड़े का ‘मार्च ऑफ द वुमेन’ शुरू हुआ। लियोपोल्डो जेल में बंद हैं।

वेनेजुएला में शनिवार को हुए इन विरोध प्रदर्शनों से तनाव बढ़ गया है। विपक्षी धड़ा मडुरो सरकार को देश की राजनीति एवं आर्थिक अस्थिरता और सामाजिक संकट के लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है। मडुरो प्रशासन ने इस सप्ताह विपक्ष पर आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त रहने का आरोप लगाया है।

सरकार ने शुक्रवार को हेक्डर लुगो (20) की मौत की पुष्टि की। लुगो गुरुवार को विपक्ष के प्रदर्शनों के दौरान घायल हो गया था जिसके बाद से विरोध प्रदर्शनों में मृतकों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है।

गृह, न्याय एवं शांति मंत्री नेस्टर रेवेरोल के मुताबिक, 135 दुकानों को लूट लिया गया है। सुरक्षा संगठनों ने इस लूट के लिए 45 आपराधिक गिरोहों की पहचान की है।

=>
=>
loading...