Gadgets

एयरपोर्ट पर लगने वाली लंबी लाइन से अब रोबोट दिलाएगा निजात

एयरपोर्ट पर लंबी लाइन, इंडियन एयरवेज़, SITA,रोबोटिक कियोस्क KATE,एयर ट्रांसपोर्ट की रिसर्च आर्म

अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर लंबी लाइन में जूझना नहीं पड़ेगा, रोबोट करेगा मदद

लखनऊ। क्या आप एयरपोर्ट पर लंबी लाइनों में लगकर परेशान हो जाते हैं और आपका कीमती समय बर्बाद होता है? अगर ऐसा है तो शायद आपकी ये परेशानी जल्द ही हल हो जाए।

वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक नए चेक इन रोबोट को डिजाइन किया है जो खुद पैसेंजर के पास चलकर आएगा और उनकी मदद करेगा। ये रोबोटिक कियोस्क KATE एयर ट्रांसपोर्ट की रिसर्च आर्म SITA ने तैयार किया गया है। ये रोबोट कई रोबोट के साथ मिलकर टीम वर्क भी कर सकता है।एयरपोर्ट पर लंबी लाइन, इंडियन एयरवेज़, SITA,रोबोटिक कियोस्क KATE,एयर ट्रांसपोर्ट की रिसर्च आर्मबताया जा रहा है कि ये रोबो सबसे भीड़-भाड़ वाले इलाके को फ्लाइट और पैसेंजर की मौजूदगी के हिसाब से पता लगाएगा और खुद ही चेक इन के लिए स्ट्रगल कर रहे पैंसेजर्स की मदद के लिए चला जाएगा। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि भारतीय एयरपोर्ट पर भी इसे लाया जा सकता है।

SITA लैब के डायरेक्टर, रिनाउद इरमिंगर ने का कहना है कि यात्रियों की एक बड़ी भीड़ को हैंडल कर रहा कियोस्क दूसरे साथी कियोस्क को ये बता सकता है वो बहुत व्यस्त और उसे अपने साथी की मदद चाहिए। इसके तीन प्रोटोटाइप तैयार किए गए हैं जिसमें से एक कियोस्क को वास्तवित परीक्षण से गुजरने के लिए भारत में भी लाया जाएगा और टेस्टिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कियोस्क इलाके को तीन तरह से पहचान सकता है- पहला खुद की इंटेलीजेंसी से, दूसरा प्री-प्रोग्रामिंग से और तीसरा रिमोट कंट्रोल के जरिए।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal