International

इन खाड़ी देशों के बीच आई दरार, तो बढ़े तेल के दाम

खाड़ी देशों के बीच आई दरार, इस्लामिक स्टेट, तेल के दाम में इज़ाफा, कतर से खाड़ी देशों के राजनयिक संबंध

इन खाड़ी देशों ने कतर से तोड़ा रिश्ता, देश को बताया आतंकी समर्थक

दुबई| कच्चे तेल की कीमतों में एक फीसदी से ज्यादा उछाल आया है। ऐसा सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, और यमन के कतर से राजनयिक संबंध खत्म करने की वजह से हुआ है। सोमवार को इस बात का खुलासा किया गया।खाड़ी देशों के बीच आई दरार, इस्लामिक स्टेट, तेल के दाम में इज़ाफा, कतर से खाड़ी देशों के राजनयिक संबंधइन देशों का कहना है कि कतर इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा जैसे आतंकी समूहों का समर्थन करता है। सऊदी अरब ने कतर के साथ हर तरह के समुद्री और हवाई रिश्तों को भी तोड़ दिया है। खाड़ी देशों के इस राजनीतिक तनाव पर बाजार ने प्रतिक्रिया व्यक्त की और तेल की कीमतें 1.04 फीसदी बढ़कर 50.47 बैरल पर पहुंच गईं।

दोहा में कतर शेयर बाजार का सूचकांक 7.94 फीसदी गिरकर 9,135 पर आ गया, जो 18 महीने का सबसे निचला स्तर है। संयुक्त अरब अमीरात में दुबई शेयर बाजार के सूचकांक डीएफएम में बाजार खुलने के एक घंटे के अंदर 1.36 फीसदी की गिरावट देखी गई और यह 3,300 से नीचे आ गया। सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग शेयरों में रही।

इसके साथ ही इस बात की संभावना जता ई जा रही है कि संयुक्त अरब अमीरात के सभी एयरलाइंस, जिनमें अबुधाबी की किफायती एयरलाइंस फ्लाई दुबई और एतिहाद मंगलवार से कतर के लिए अपनी सेवाएं बंद कर देंगी।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal