International

आस्ट्रेलिया में जंगल की आग से निपटने की तैयारियां

कैनबरा, 1 सितम्बर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया में मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि साल 2002 के बाद की सबसे शुष्क सर्दियों के बाद अब आस्ट्रेलिया पर खतरनाक जंगल की आग का खतरा मंडरा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मौसम विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को चेतावानी देते हुए बताया कि 2002 की शुष्क सर्दियां पर्वत श्रृंखला विक्टोरियन एल्प्स के जंगल की आग के साथ समाप्त हुई थी जो 59 दिनों तक जारी रही थी और जिसने राज्य के पांच प्रतिशत हिस्से को जला दिया था।

ब्यूरो ऑफ मेट्रोलॉजी (बीओएम) के जलवायु पूवार्नुमान के प्रबंधक एंड्रयू वॉटकिंस ने कहा कि इन दोनों के बीच बड़ा अंतर यह है कि 2002 में सूखे की परिस्थितियां एल नीनो मौसम के कारण हुई थीं जबकि 2017 की गर्मी और सूखा, गर्मी बढ़ने की वैश्विक प्रवृत्ति का हिस्सा है।

वाटकिंस ने शुक्रवार को मीडिया से कहा, ऐसे कई साल रहे जब हमारे यहां बगैर अल नीनो के सूखे की स्थिति रही लेकिन हाल ही में हम तेजी से देख रहे हैं कि सूखा सर्दियों से शुरू हो रहा है या फिर शरद ऋतु के देर और शीत ऋतु के शीघ्र आने की स्थिति बन रही है और निश्चित रूप से यह लंबे समय से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि गमी बढ़ने की इस प्रवृत्ति के परिणाम में से एक न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के कुछ हिस्सों में जंगली की आग के मौसम का जल्दी शुरू होना भी है।

विक्टोरिया में आग के लिए जारी होने वाली चेतावनी सामान्य से अधिक की है।

=>
=>
loading...