International

अफगान राष्ट्रपति का आरोपित आतंकवाद के खिलाफ दीर्घकालिक रणनीति का आग्रह

संयुक्त राष्ट्र, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अफगानिस्तानके राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने उनके देश से संबंद्ध क्षेत्र में पनाह लिए आतंकवादी संगठनों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई और दीर्घकालिक रणनीति बनाने का आह्रवान किया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकवादी हमला करने के पहले यह नहीं सोचते कि उनके निशाने पर काबुल है या कोई और शहर।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में मंगलवार को गनी ने कहा, अफगानिस्तान का भविष्य महत्व रखता है क्योंकि हम आतंकवाद से निपटने के वैश्विक प्रयासों में सबसे आगे खड़े हैं।

गनी ने अगस्त में घोषित हुई अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई अफगान रणनीति का स्वागत करते हुए कहा कि यह रणनीति अमेरिकी शक्ति के सभी उपकरणों को संगठित कर और मजबूत बनाती है और यह संदेश देती है कि तालिबान और उनके समर्थक सेना से जीत नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा कि अफगान लोग लंबे समय से अमेरिका से इसकी आशा कर रहे थे लेकिन यह नीति अब सामने आई है।

ट्रंप ने हाल ही में आतंकवादियों को शरण देने के लिए पाकिस्तान की आलोचना करते हुए सख्त चेतावनी दी कि उसके पास बहुत कुछ ऐसा है जिसे वह आतंकवादियों के साथ संबंध रखने पर खो सकता है।

संयुक्त राष्ट्र में बुधवार सुबह भी अपने भाषण में ट्रंप ने तालिबान जैसे संगठनों को समर्थन और वित्तपोषण करने वाले देशों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की बात कही।

ट्रंप के बयान के संदर्भ में गनी ने कहा कि अब आतंकवाद से निपटने के लिए पड़ोसियों के साथ संवाद करने का मौका आ गया है।

उन्होंने कहा, मैं पाकिस्तान से शांति, सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग पर एक व्यापक वार्ता में हमारे साथ संलग्न होने का आग्रह करता हूं।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने कहा, हमें आतंकवाद के खतरे का संयुक्त शक्ति के रूप में सामना करना चाहिए और इसे दीर्घकालिक उपायों के साथ संलग्न करना चाहिए जो आतंकवादियों के खुद के दीर्घकालिक एजेंडे से मेल खाती हो।

=>
=>
loading...