Business

ड्रिंक टेक्नालजी इंडिया, इंडिया पैक पैकप्रोसेस व्यापार मेला शुरू

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)| पेय, तरल खाद्य एवं पैकेजिंग उद्योग के अग्रणी कारोबार मेलों में से एक ‘ड्रिंक टेक्नालजी इंडिया, इंडियापैक पैक प्रोसेस और फूडपैक्स’ यहां गुरुवार से शुरू हो गया है।

पैकजिंग उद्योग पर केंद्रित तीन मेलों पैकप्रोसेस इंडिया, इंडिया पैक और फूड पैक्स इंडिया का आयोजन मैस्से म्युनशेन इंडिया और मैस्से डसेलडोर्फ इंडिया ने किया है। यह मेला 26 से 28 अक्टूबर तक प्रगति मैदान में चलेगा, जहां 200 से ज्यादा प्रदर्शक 1200 से अधिक ब्राण्ड्स का प्रदर्शन करेंगे।

इस मेले में पैकेजिंग एवं पैकेजिंग एड्स (इंडिया पैक) के निर्माण के लिए आधुनिक मशीनों और तकनीकों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। साथ ही फूड सेफ्टी एण्ड स्टैण्डर्ड ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया द्वारा ‘भारत में भोजन सुरक्षा एवं पोषण परिवेश में बदलाव’ विषय पर एक सेमिनार तथा ‘ब्रूइंग सुरक्षा’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

आयोजकों ने एक बयान में कहा कि 200 से ज्यादा कंपनियां इन मेलों में हिस्सा ले रही हैं और 11,000 वर्गमीटर प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न क्षेत्रों जैसे पैकिजिंग मशीन, फार्मास्युटिकल्स एवं कॉस्मेटिक निर्माण के उपकरण, ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी, पुन: चक्रीकरण, पर्यावरण प्रोद्यौगिकी (पैक प्रोसेस इंडिया) से जुड़े समाधान प्रस्तुत करेंगी।

इंटरपैक अलायंस द्वारा आयोजित ये मेले खाद्य, कंफेक्शनरी एवं बेकरी उत्पादों (फूड पैक्स इंडिया) के निर्माण से जुड़ी मशीनों और उपकरणों को भी पेश करेंगे। वहीं मैस्से म्युनशेन द्वारा आयोजित ड्रिंक टेक्नोलॉजी इंडिया पेय एवं तरल खाद्य पदार्थो पर आधारित होगा। जर्मनी, चीन और ताईवान अपनी आधिकारिक कंट्री पवेलियन प्रस्तुत करेंगे।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग द्वारा आयोजित ‘आईएसपीआई- इंटरनेशनल समिट फॉर पैकेजिंग इंडस्ट्री’ का आयोजन भी इन मेलों के साथ ही किया जाएगा। पैकेजिंग उद्योग के भारत के आर्थिक विकास में योगदान को देखते हुए यह शीर्षक दिया गया है। कच्चे माल की पैकेजिंग से लेकर रीटेल पैकेजिंग तक पूरी श्रृंखला अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देती है।

पैकप्रोसेस इंडिया, इंडिया पैक और फूड पैक्स इंडिया का आयोजन भारत में हर साल किया जाता है। अगले वर्ष इसका आयोजन मुंबई में होगा।

=>
=>
loading...