Business

फिक्की उच्च शिक्षा सम्मेलन 9 नवंबर से

नई दिल्ली, 3 नवंबर (आईएएनएस)| फिक्की उच्च शिक्षा सम्मेलन नौ से 11 नवंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपोजिशन सेंटर में होगा।

सम्मेलन में उच्च शिक्षा में तकनीकी व्यवधान, चुनौतियों के समाधान के लिए भारत की तैयारियां, 21वीं सदी में नीतिगत बदलावों की आवश्यकता तथा उच्च शिक्षा से जुड़े अन्य सामयिक मुद्दों पर चर्चा होगी। यहां जारी एक बयान के अनुसार, ‘एजुकेशन 4.0 : स्टूडेन्ट एट द कोर’ विषय के साथ यह सम्मेलन इस साल के लिए आकर्षण का केन्द्र रहेगा। सम्मेलन के दौरान उच्च शिक्षा से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा सत्र आयोजित होंगे।

बयान के अनुसार, सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, प्रकाश जावड़ेकर एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू के हिस्सा लेने की संभावना है।

पिछले सालों के दौरान फिक्की उच्च शिक्षा सम्मेलन उच्च शिक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए उत्कृष्ट मंच रहा है। इसने सरकार, उद्योग, उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों को प्रभावी बदलावों के अनुकूलन एवं प्रबंधन के लिए उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराया है।

बयान के अनुसार, इस साल सम्मेलन के दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर समांतर सत्र आयोजित होंगे, जैसे नवाचार उन्मुख लर्निग, विनियामकों की भूमिका और संस्थागत नेतृत्व, उच्च शिक्षा में तकनीक की भूमिका, स्वायत्त उच्च शिक्षा संस्थानों की ओर बदलाव, विविधता और सामाजिक समावेशन तथा उच्च शिक्षा में सामाजिक आउटरीच।

इस साल फिनलैंड सम्मेलन के लिए कन्ट्री पार्टनर है। आन्ध्र प्रदेश सम्मेलन के साथ स्टेट पार्टनर के रूप में जुड़ा है।

सम्मेलन दुनिया भर के शिक्षकों, उच्च शिक्षा संस्थानों, सेवा प्रदाताओं और तकनीकी कम्पनियों के लिए आदर्श मंच की भूमिका निभाएगा। उद्घाटन सत्र में 1200 से ज्यादा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। उम्मीद की जा रही है कि प्रदर्शनी में 150 से ज्यादा प्रदर्शक हिस्सा लेंगे।

फिनलैण्ड, अमेरिका, तुर्की, सिंगापुर, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, अफ्रीका, मध्यपूर्व और दक्षेस सहित 300 से ज्यादा अन्तर्राष्ट्रीय हितधारक रिवर्स बायर सैलर मीट (आरबीएसएम) और बी2बी बैठकों में हिस्सा लेंगे।

बयान के अनुसार, नौ नवंबर को फिक्की के चौथे हायर एजुकेशन अवॉर्ड का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारत के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों एवं व्यक्तियों द्वारा इस क्षेत्र में दिए गए योगदान एवं उपलब्धियों के लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

=>
=>
loading...