International

पेरू : पूर्व राष्ट्रपति को माफी दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन

लीमा, 26 दिसम्बर (आईएएनएस)| पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अल्बटर्ओ फुजीमोरी को दी गई माफी के खिलाफ हजारों लोगों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया। फुजीमोरी को मानवाधिकार उल्लंघन के लिए 25 साल की जेल की सजा से छूट दी गई है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, लीमा में करीब 6,000 लोगों ने सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान कम से कम एक व्यक्ति को गिरफ्तार किए जाने की खबर है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

प्रदर्शनकारी पहले कार्यपालिका के मुख्यालय गर्वमेंट पैलेस या उस चिकित्सालय की तरफ जुलूस निकालना चाहते थे जिसमें फुजीमोरी भर्ती हैं, लेकिन इसके बजाय यह जुलूस पैलेस ऑफ जस्टिस पर समाप्त हो गया।

प्रदर्शनकारियों ने माफी को रद्द करने की मांग की।

फुजीमोरी को 1991 में बैरिओस अल्टोस व 1992 में ला कैनटुटा में 25 लोगों के नरसंहार की जवाबदेही के तौर पर 2009 में 25 साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी।

राष्ट्रपति पोलो पाब्लो कुजिंस्की ने रविवार को फुजीमोरी (79) के माफीनामे पर हस्ताक्षर किए जिनकी सरकार हाल ही में फुजीमोरी की पार्टी के दस वोटों की मदद के कारण महाभियोग पर हुए मतदान में गिरने से बाल-बाल बच गई।

=>
=>
loading...